Home » इंडिया » PM Modi and French President Macron hold telephonic talks over Indo-Pacific region and Afghanistan situation
 

पीएम मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति की फोन पर हुुई बात, अफगानिस्तान की स्थिति समेत कई मुद्दों पर की चर्चा

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2021, 20:02 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron ) से टेलीफोन पर बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से अफगानिस्तान की स्थित समेत कई मुद्दों पर बात की. इस दौरान पीएम मोदी ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत और फ्रांस के बीच घनिष्ठ सहयोग पर भी चर्चा की. पीएम ने कहा कि हम यूएनएससी समेत फ्रांस के साथ अपनी सामरिक साझेदारी को बहुत महत्व देते हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय ने अपने एक बयान में कहा, “दोनों नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग और इस क्षेत्र में स्थिरता, सुरक्षा को बढ़ावा देने में भारत-फ्रांस साझेदारी द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका की समीक्षा की. नेताओं ने भारत-फ्रांस सामरिक साझेदारी की भावना से नियमित परामर्श जारी रखने पर सहमति व्यक्त की.”

वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय ने अपने बयान में कहा कि, “राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और पीएम मोदी ने अफगानिस्तान की स्थिति पर चिंता व्यक्त की. साथ ही सत्ता में बैठे अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के साथ अपने संबंधों को खत्म करना चाहिए, मानवीय संगठनों को अफगान महिलाओं, पुरुषों के मौलिक अधिकारों को संचालित करने और उनका सम्मान करने की अनुमति देनी चाहिए.”


Weather Update: राजधानी दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में आज हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वहीं राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा कि, “राष्ट्रपति ने COVAX को वैक्सीन की डिलीवरी फिर से शुरू करने के भारत के फैसले का स्वागत किया. वे आगामी कार्यक्रमों, विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन पर जी20 और सीओपी26 से पहले समन्वय के लिए नियमित चर्चा करेंगे और महामारी के खिलाफ अपनी संयुक्त कार्रवाई जारी रखेंगे.” बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंंगलवार को अमेरिका के लिए रवाए हुए जहां वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे. साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में भी भाग लेंगे.

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में शामिल होने के लिए आज अमेरिका रवाना होंगे पीएम मोदी, बाइडन से भी करेंगे मुलाकात

First published: 21 September 2021, 20:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी