Home » इंडिया » PM Modi And S Jaishankar to meet US secretary of state Mike Pompeo today
 

भारत पहुंचे माइक पोम्पियो, PM मोदी और एस जयशंकर से आज करेंगे मुलाकात

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2019, 9:27 IST

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो का तीन दिवसीय भारत दौरा कल से शुरु हो गया. वह मंगलवार रात नई दिल्ली पहुंचे. पीएम मोदी के सत्ता में दोबारा आने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री का ये पहला भारत दौरा है. अपनी यात्रा के दूसरे दिन यानि आज पोम्पियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अपने समकक्ष विदेशमंत्री एस जयशंकर से भी मुलाकात करेंगे.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की आज दोपहर में मुलाकात होगी. साथ ही विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर पोम्पियो के सम्मान नें दोपहर भोज का आयोजन भी करेंगे. इसके बाद दोनों नेता करीब डेढ़ बजे मीडिया से रूबरू होंगे. इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात का प्रोग्राम है. वह प्रधानमंत्री आवास 7 लोक कल्याण मार्ग पर जाकर पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे.


बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो से मुलाकात के महज दो दिन बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के ओसाका में G-20 शिखर बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलेंगे. सूत्रों की मानें तो अगले कुछ दिनों में होने वाले इस संवाद के दौरान भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों से लेकर क्षेत्रीय स्थिति समेत कई मुद्दों पर संवाद होगा.

अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पिओ का ये दौरा भारत-अमेरिकी रणनीतिक संबंधों को मजबूत करने और आपसी सहमति के मुद्दों के लिए उच्च स्तरीय संबंध जारी रखने का अवसर प्रदान करेगा. विदेश मंत्री पॉम्पियो की यात्रा के दौरान किसी समझौते पर हस्ताक्षर होने की योजना तो नहीं है लेकिन दोनों पक्षों की कोशिश होगी कि डेटा लोकलाइजेशन, इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी, बेका जैसे मुद्दों पर बेहतर तालमेल स्थापित करने के लिए बातचीत हो.

अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो का भारत दौरा ऐसे वक्त में हुआ है जब एक ओर अमेरिका-ईरान के बीच बढ़ते सैन्य तनाव को लेकर भारत भी चिंतत है. वहीं द्विपक्षीय कारोबार से लेकर रूसी S-400 मिसाइल सिस्टम खरीद को लेकर वाशिंगटन और दिल्ली के बीच में कई मुद्दों पर मतभेद उभरे हैं.

First published: 26 June 2019, 8:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी