Home » इंडिया » PM Modi announced from Red Fort on Independence Day, Bipin Rawat first CDS of India
 

PM मोदी ने लालकिले से किया था ऐलान, बिपिन रावत बने देश के पहले CDS

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 December 2019, 10:36 IST

73वें स्वतंत्रता दिवस(Independence Day) के मौके पर यानि 15 अगस्त 2019 के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने एक बड़ा ऐलान किया था. पीएम मोदी ने तीनो सेनाओं का एक सेनापति बनाए जाने की बात कही थी. तब पीएम मोदी ने कहा था कि सेना हमारे देश का गर्व हैं. उन्होंने कहा था कि तीनों सेनाओं को एक साथ मिलकर चलना होगा. अगर जल सेना आगे बढ़ती है और थल सेना एक कदम पीछे रह जाती है तो यह सही नहीं होगा.

पीएम मोदी ने कहा था कि इसी कारण स्वतंत्रता दिवस के मौके पर वह एक बड़ा ऐलान करना चाहते हैं. पीएम मोदी ने तब ऐलान किया था कि तीनों सेनाओं का एक सेनापति होगा. जो 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ'(Chief of Defence Staff) यानि CDS होगा. उन्होंने कहा था कि इससे देश की सेना को और मजबूती मिलेगी और तीनों सेनाएं एक सुर में सुर मिलाकर काम करेंंगी.

इसी के तहत भारतीय सेना प्रमुख के पद से सेवानिवृत्त हो रहे जनरल बिपिन रावत(Bipin Rawat) देश के पहले सीडीएस(CDS) यानी चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बनाए गए हैं. जनरल बिपिन रावत अब रक्षा मंत्रालय के प्रधान सैन्य सलाहकार और सैन्य मामलों के नए विभाग के चीफ होंगे.

केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि भारत के पहले सीडीएस की नियुक्ति की फाइल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अनुमोदित किया है. जनरल रावत 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होंगे. वहीं, CDS के पद पर वह 65 वर्ष की उम्र यानी 31 मार्च, 2023 तक रहेंगे.

विपिन रावत होंगे पहले CDS, रक्षा मंत्रालय ने नियमों में ये बदलाव कर दिया पद

अटल सरकार में हुई थी 'चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ' की मांग, अब PM मोदी ने किया ऐलान

First published: 31 December 2019, 10:10 IST
 
अगली कहानी