Home » इंडिया » PM Modi announces every countryman will get Health ID under National Digital Health Mission
 

लालकिले से प्रधानमंत्री का तोहफा- हर देशवासी को नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत मिलेगी हेल्थ आईडी

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2020, 9:09 IST

Independence Day 2020: देश के 74वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने ऐलान किया कि पूरे देश में नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन लेकर आएंगे. पीएम मोदी ने जानकारी दी कि योजना के तहत हर देशवासी को हेल्थ आईडी दी जाएगी.

पीएम मोदी ने बताया कि योजना के तहत दी जाने वाली हेल्थ आईडी में हर नागरिक के स्वास्थ्य का संपूर्ण लेखा-जोखा होगा. बता दें कि इस बार स्वतंत्रता दिवस का मुख्य थीम ‘जय-भारत’ रखी गई है. इस थीम को इस बार सीटिंग प्लान में भी देखा जा सकेगा. 

क्या होगा फायदा?

पीएम मोदी ने लालकिले से बताया कि योजना के तहत देश के हर नागरिक का अपना एक यूनिक आइडेंटिटी नंबर (Unique Identity Number) होगा. इसी नंबर के अंतर्गत नागरिक के स्वास्थ्य से जु़ड़ी सारी जानकारी इसमें शामिल होगी. योजना से देश के प्रत्येक नागरिक को एक तरह की सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी.

पीएम मोदी ने बताया कि मिशन के अंतर्गत पर्सनल मेडिकल रिकॉर्ड और जांच सेंटर जैसे संस्थानों को एक ही डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सरकार लेकर आएगी. ऐसा इसलिए किया जा रहा है जिससे दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोगों तक चिकित्सा की सुविधाएं पहुंचाई जा सकें.

Independence Day 2020: लाल किले की प्राचीर से सातवीं बार पीएम मोदी का राष्ट्र के नाम संबोधन

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी में नेशनल हेल्थ मिशन जैसे कार्यक्रम देश में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. कार्यक्रम के तहत केंद्र सरकार के पास देश के प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य की जानकारी होगी. जिससे कि इस महामारी में सरकार को देश के लोगों के प्रति अपनी प्राथमिकता तय करने में आसानी होगी. 

पीएम मोदी ने लालकिले की प्राचीर से बताया कि नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के स्वास्थ्य सेक्टर में एक नई क्रांति लेकर आएगा. हेल्थ आईडी में देश के हर नागरिक के हर टेस्ट, हर बीमारी तथा किस डॉक्टर ने आपको कौन सी दवा दी, कब दी? इसके अलावा आपकी रिपोर्ट्स क्या थीं? जैसी सारी जानकारी होगी.

Independence Day 2020: लाल किले की प्राचीर देश के नाम PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें यहां पढ़िए

लाल किले की प्राचीर से बोले पीएम मोदी, आज का दिन स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करने का दिन

First published: 15 August 2020, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी