Home » इंडिया » PM Modi arrives Delhi from Russia's Sochi after an informal summit with Vladimir Putin
 

PM मोदी रूस की यात्रा के बाद लौटे देश, प्रोटोकॉल तोड़ हवाई अड्डे पर विदा करने आए पुतिन

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2018, 11:06 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एकदिवसीय रूस यात्रा संपन्न हुई इसके बाद वह स्वदेश लौट आए. इसके साथ ही रूस के राष्ट्रपति ब्लादीमीर पुतिन के साथ उनकी एक दिवसीय अनौपचारिक मुलाकात संपन्न हुई. रूसी राष्ट्रपति पुतिन प्रोटोकॉल तोड़कर पीएम मोदी को विदा करने हवाई अड्डा पहुंचे.

बता दें कि रूस के सोची शहर में हुई इस मुलाकात में केवल मोदी और पुतिन मौजूद थे. इस अनौपचारिक मुलाकात का निमंत्रण खुद पुतिन ने दिया था. पुतिन के साथ उनकी ये पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता हुई और दोनों ने कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें रक्षा सहयोग के साथ ही साझा हित वाले ग्लोबल मुद्दे शामिल हैं.

 

पीएम मोदी की वापसी पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "अलविदा मेरे दोस्त. हमारी दोस्ती को विशेष महत्व देते हुए रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने छोटे लेकिन सफल रूस दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को निजी तौर पर हवाई अड्डे पर विदाई दी."

पढे़ं- कर्नाटक में कांग्रेस-JDS का अपवित्र गठबंधन, जनता ने BJP को समर्थन दिया : अमित शाह

इससे पहले देश रवानगी से पहले मोदी और पुतिन ने विशेष बच्चों के लिए बने एक इन्क्यूबेटर का दौरा किया. मोदी ने कहा कि भारत और रूस के बीच सामरिक भागीदारी ‘विशिष्ट सामरिक भागीदारी’ तक पहुंच गई है जो ‘बहुत बड़ी उपलब्धि’ है. अनौपचारिक वार्ता के बाद प्रधानमंत्री मोदी और रूस के राष्ट्रपति ने बोचारेव क्रीक से ओलम्पिक पार्क तक नाव पर सैर भी की.

रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के चौथी बार रूस के राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद पीएम मोदी- पुतिन की ये पहली मुलाकात है. अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान भी पुतिन कई बार पीएम मोदी से मुलाकात कर चुके थे. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ पीएम मोदी ने हाल ही में अनौपचारिक बैठक की थी.

First published: 22 May 2018, 11:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी