Home » इंडिया » PM Modi asks finance ministry to speed up action against Benami Property
 

बेनामी संपत्ति वाले हो जाएं सावधान, पीएम मोदी ने जारी किया एक्शन प्लान

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2017, 19:17 IST

अगर आपके पास भी बेनामी संपत्ति है तो सावधान हो जाएं. नवंबर में नोटबंदी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब बेनामी संपत्ति रखने वालों पर गाज गिराने वाले हैं. इसके लिए पीएम मोदी ने राजस्व अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक आयोजित की और ऑपरेशन क्लीन मनी के बारे में चर्चा की.

इतना ही नहीं इस बैठक के दौरान ही पीएम मोदी ने अब तक विभाग की कार्रवाई को पर्याप्त न बताते हुए आदेश दिए कि बेनामी संपत्ति रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई तेज की जाए.

उन्होंने विभाग से कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोग टैक्स के दायरे में आएं इसके लिए कड़े प्रयास करने की जरूरत है. समाचार एजेंसी एएनआई की मानें तो पीएम ने ई-एसेसमेंट को जल्द से जल्द लागू करने का आदेश दिया. इससे कंप्यूटरीकृत मूल्यांकन होगा और इसमें तेजी आएगी.

 

बता दें कि ऑपरेशन ब्लैक मनी नाम की इस बड़ी कार्रवाई के तहत व्यावसायिक फ्लैटों, दुकानों की जांच के साथ ही देश के समस्त प्रमुख शहरों के हाईवे के नजदीक की जांच शुरू कर दी गई है. इतना ही नहीं इस जांच के दायरे में प्रमुख शहरों के वीआईपी इलाकों की जमीनें भी आ रही हैं.

जांच एजेंसियों ने इसके लिए दुकानें, प्लॉट, बड़े बंगले और औद्योगिक प्लॉट लेने वालों के नाम जुटाए हैं. इस जांच में तमाम ऐसे लोगों का नाम सामने आया है जिन्हें जानकर हर कोई चौंक जाएगा. इसके अंतर्गत यह भी पता चला है कि दिल्ली के लुटियंस जोन में मौजूद कुछ बंगले ऐसे हैं जिनमें रहता कोई है और उनका असल मालिक कोई और.

 

ऑपरेशन क्लीन मनी के अंतर्गत आयकर विभाग उन लोगों के खातों की जांच में भी जुटा हुआ है जो आयकर रिटर्न भरते हैं और उनके खातों में दो लाख रुपये से ज्यादा की रकम जमा हुई.

वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए आयकर विभाग द्वारा जारी इनकम टैक्स रिटर्न फॉर्म में इस संबंध में एक कॉलम भी दिया गया है. इस जानकारी का मिलान संबंधित पैन कार्ड धारक के अन्य संस्थाओं से मिले डाटा से भी किया जाएगा.

First published: 2 May 2017, 19:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी