Home » इंडिया » Pm modi cabinet approves agriculture export policy, farmers income will be double
 

चुनावी नतीजों से पहले PM मोदी का किसानों को तोहफा, किसानों की आय हो जाएगी दोगुनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2018, 12:03 IST

देश में इस राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव पूरे होने के साथ ही देश की पांचो विधानसभाओं के चुनाव संपन्न हो जाएंगे. इन चुनावों में किस पार्टी के हाथ सत्ता लगेगी किसे हार का सामना करना पड़ेगा इसका फैसला 11 दिसंबर को घोषित होने वाले चुनावी नतीजों से हो जाएगा. इसी बीच नतीजे आने के पहले ही प्रधानमंत्री मोदी की कैबिनेट ने किसानों के हित में फैसला लेते हुए कृषि निर्यात नीति को मंजूरी दे दी है. इस नीति के लागू होने से किसानों की आय में लगभग दोगुने की वृद्धि हो जाएगी.

गौरतलब है कि केंद्रीय कैबिनेट ने गुरुवार को कृषि निर्यात निति को मंजूरी दी है. इस नीति का लक्ष्य है 2022 तक कृषि क्षेत्र का निर्यात करीब दोगुना करके 60 अरब डालर पहुंचाना. कैबिनेट की इस मंजूरी के बारे में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, ''कृषि निर्यात नीति का मकसद क्षेत्र से चाय, काफी, चावल व अन्य जिंसों के निर्यात को बढ़ावा देना है.''

सुरेश प्रभु ने बताया कि इस नीति के बाद से अब भारत की वैश्विक कृषि व्यापार में हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद मिलेगी. मंत्रिमंडल की हुई बैठक के बाद सुरेश प्रभु ने बताया कि इस नीति को लागू करने का लक्ष्य साल 2022 तक देश का कृषि निर्यात दोगुना करके 60 अरब डालर तक पहुंचाना है. सुरेश प्रभु ने बताया कि इस नीति के अंतर्गत कृषि निर्यात से जुड़े सभी अहम पहलुओं पर ध्यान दिया गया है.

ये भी पढ़ें- 'वसुंधरा को है आराम की जरूरत, बहुत मोटी हो गई है'

वहीं एक अधिकारी ने जानकारी दी कि नीति को लागू करने से लेकर क्रियान्वयन तक में लगभग 1,400 करोड़ रुपये का खर्च अनुमानित है. सुरेश प्रभु ने बताया कि इस नीति के तहत जैविक उत्पादों के निर्यात जो भी प्रतिबंध हैं उन्हें हटाने पर जोर दिया गया है.

First published: 7 December 2018, 10:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी