Home » इंडिया » PM Modi call up American President Trump raises Pakistan anti India rhetoric
 

पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से की फोन पर बात, पाकिस्तान को बताया शांति का दुश्मन

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2019, 9:11 IST
(File Photo)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बातचीत की. वहीं पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने भी ट्रंप को फोन किया. ट्रंप से बातचीत में पीएम मोदी ने इमरान खान को शांति का दुश्मन बताया है. तो वहीं, इमरान से बातचीत में डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कश्मीर का मुद्दा आपस में बातचीत के जरिए सुलझाएं.

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और इसे केंद्रशासित राज्य बनाने के बाद दोनों नेताओं के बीच पहली बार बातचीत हुई. दोनों नेताओं के बीच करीब 30 मिनट तक बातचीत हुई. इस दौरान पीएम मोदी ने ट्रंप से कहा कि क्षेत्रीय परिस्थितियों के मद्देनजर यहां कुछ नेताओं द्वारा भारत विरोधी हिंसा, शांति की कोशिशों में बड़ी बाधा है. साथ ही पीएम मोदी ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना आतंकवाद का मुद्दा भी उठाया.

उधर इमरान खान से बातचीत के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने साफ कर दिया है कि भारत के साथ द्विवपक्षीय मसले बातचीत से सुलझाए जाएं. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इमरान और ट्रंप के बीच हुई बातचीत की जानकारी दी. कुरैशी ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि ट्रंप कश्मीर मसला हल करने में अपनी भूमिका निभाएंगे.

ट्रंप से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि क्षेत्र के कुछ नेता भारत विरोधी उग्र और हिंसा भड़काने वाले बयान दे रहे हैं जो शांति के अनुकूल नहीं है. उन्होंने कहा कि आर्टिकल 370 खत्म होने के बाद से पाकिस्तानी नेतृत्व कश्मीर मसले को लेकर भारत के विरोध में जहर उगल रहा है.

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के ओसाका में इसी साल जून के आखिर में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान हुई मुलाकात को याद किया. विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, मोदी ने टेलीफोन पर बातचीत के दौरान आतंक और हिंसा से मुक्त वातावरण का निर्माण करने और सीमापार आतंकवाद पर लगाम लगाने के महत्व पर प्रकाश डाला.

कश्मीर में 11 दिन बिताने के बाद डोभाल ने शाह को बताई जमीनी सच्चाई

First published: 20 August 2019, 9:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी