Home » इंडिया » PM Modi congratulates Xi Jinping for successful execution of BRICS Summit 2017 after meets in doklam standoff.
 

डोकलाम विवाद के बाद 73 दिन बाद मिले मोदी-जिनपिंग, पंचशील समझौते पर आगे बढ़ेंगे दोनों देश

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2017, 13:01 IST

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ द्विपक्षीय बैठक की. ये बैठक 30 मिनट तक चली. डोकलाम विवाद के 73 बाद ये द्विपक्षीय वार्ता हुई. मोदी ने चीन में नौवें ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए शी को बधाई दी.

 

इस मुलाकात में डोकलाम विवाद को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई लेकिन चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भारत के साथ पंचशील समझौते पर साथ चलने की बात कही है. गौरतलब है कि डोकलाम को लेकर दो महीने से चले गतिरोध पर दोनों देशों के बीच पिछले हफ्ते ही समझौता हुआ है और अब दोनों देशों के सैनिक अपनी-2 सीमा पर लौट आए हैं.

मंगलवार को पीएम मोदी और शी जिनपिंग की बैठक के बाद विदेश सचिव एस. जयशंकर ने कहा कि दोनों नेताओं के  बीच ब्रिक्स देशों से जुड़े कई मुद्दों पर बात हुई. दोनों नेताओं के बीच काफी सकारात्मक रवैये में बात हुई. दोनों  नेताओं ने कहा कि दोनों देशों को आपसी भरोसा बढ़ाने की जरूरत है.

 

जयशंकर ने बताया कि, इस बैठक में आतंकवाद के मुद्दे पर बात नहीं हुई है, लेकिन ब्रिक्स की बैठक में इस पर बात  हुई थी. दोनों देशों ने बॉर्डर पर शांति बनाए रखने बात कही है.

 

इससे पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि भारत और चीन दो बड़े पड़ोसी देश हैं, इसके साथ ही हम दोनों दुनिया की सबसे बड़े और उभरते हुए देश भी हैं. इस मुलाकात से पहले मोदी ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से मुलाकात की थी.

First published: 5 September 2017, 13:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी