Home » इंडिया » PM Modi flags off 'Run for Unity' at Major Dhyan Chand Stadium in Delhi on Sardar Patel's birth anniversary
 

PM मोदी ने कांग्रेस पर लगाया सरदार पटेल को नजरअंदाज़ करने का आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 October 2017, 12:09 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को एकजुट करने के लिए सरदार वल्लभभाई पटेल की विरासत को नजरअंदाज करने के लिए पूर्ववत सरकारों पर निशाना साधा.

मोदी ने ध्यानचंद स्टेडियम में देश के पहले उपप्रधानमंत्री पटेल की जयंती पर रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाते हुए कहा, "भारत विविधता से भरा देश है. एकता में अनेकता हमारी विशेषता है." मोदी ने कांग्रेस के नेतृत्व वाली पूर्ववत सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा, "पहले के लोगों ने सरदार पटेल के योगदान को भुलाने और खत्म करने का भरसक प्रयास किया."उन्होंने कहा, "लेकिन देश के लोग और युवा पटेल का और देश के निर्माण में उनके योगदान का सम्मान करते हैं." 

मोदी ने पटेल के योगदान का उल्लेख करते हुए कहा, "सरदार पटेल ने अपनी कुशलताओं और दृढ़ता का इस्तेमाल कर विभाजन के बाद उपजी समस्याओं से देश को बचाया." उन्होंने कहा, "उन्होंने सुनिश्चित किया कि भारत छोटी-छोटी रियासतों में बंटा ना रहे." मोदी ने जोर देकर कहा, "हमारे देश को एकजुट रहना चाहिए. जो भारत पटेल ने हमें दिया, उसकी एकता को बरकरार रखने की जिम्मेदारी सभी भारतीयों की है."

मोदी ने कहा, "इसलिए सभी पीढ़ियों को जानना चाहिए कि पटेल ने एकता को कैसे बनाए रखा. हम उनकी जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मना रहे हैं." मोदी ने देश के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद का उल्लेख करते हुए कहा, "आज उनकी आत्मा को यह जानकर खुशी होगी कि सरदार पटेल को भुलाया नहीं गया है." मोदी ने देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को भी उनकी 33वीं पुण्यतिथि पर याद किया.

First published: 31 October 2017, 12:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी