Home » इंडिया » PM Modi: Focus of every Government scheme should be the poor, we have taken special steps towards eradicating poverty
 

बालासोर में पीएम मोदी बोले, गरीबों के लिए समर्पित सरकार

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 June 2016, 13:57 IST

ओडिशा के बालासोर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जनसभा को संबोधित किया. केंद्र सरकार के दो साल पूरे होने के सिलसिले में पीएम मोदी इससे पहले यूपी, कर्नाटक और मेघालय का दौरा कर चुके हैं.

बालासोर में पीएम ने दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का जिक्र करते हुए कहा, "ये डॉक्टर अब्दुल कलाम जी की कर्मभूमि है." बालासोर से देश ने कई सफल मिसाइल परीक्षण किए हैैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने रैली में मौजूद जनता के हुजूम को संबोधित करते हुए कहा, "ये जनसैलाब देखकर प्रधान सेवक को ऊर्जा मिलती है. हमें जन-जन का समर्थन है."

'जनता ने दिया जज्बा'

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा, "इस धरती में भविष्य के भारत के सपने पल रहे हैं. यह जगन्नाथ की धरती है, यहां की जनता ने सरकार को जज्बा दिया है."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "सरकार की हर योजना का केंद्र बिंदु गरीब है. हमारी सरकार ने गरीबी को खत्म करने की दिशा में कई बड़े कदम उठाए हैं."

नवीन पटनायक पर निशाना

पीएम मोदी ने कहा, "ओडिशा की जनता ने दो साल बीत जाने के बाद भी केंद्र सरकार के प्रति अपना विश्वास बनाए रखा है. उनके इसी विश्वास की वजह से सरकार को कुछ नया करने की ताकत मिल रही है. सरकार विकास की राह में अग्रसर है."

पीएम ने जनसभा में कहा कि हम नहीं चाहते हैं कि देश का कोई भी राज्य या इलाका विकास और बदलाव से अछूता रह जाए. पीएम ने कहा, "जहां कहीं भी हम सत्ता में हैं, विकास हो रहा है. ओडिशा में हम सत्ता में नहीं हैं और आप यहां के लोगों की दशा देख सकते हैं."

'गरीबों के लिए योजनाएं'

पीएम ने कहा, "देश के हर क्षेत्र में संतुलित विकास हो और हर किसी को इसका लाभ मिले. आखिर सरकार किसके लिए होती है. सरकार की जरूरत होती है?

सरकार की डगर-डगर पर अगर किसी को जरूरत होती है, तो वो गरीब तबका है. गरीब बीमार होता है, तो उसे लाइन में खड़ा रहना पड़ता है, अगर सरकारी अस्पताल सही होगा, तभी अच्छा इलाज होगा."

बच्चों की शिक्षा का मुद्दा उठाते हुए पीएम ने कहा, "गरीब के बच्चों को पढ़ने के लिए सरकारी स्कूल और सरकारी टीचर पर भरोसा करना होता है, लेकिन अमीरों के पास पैसों से सब विकल्प हैं.

सरकार गरीबों को हर सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार की हर योजना के केंद्र बिंदु में गरीब हैं. उनके भले के लिए ही सारी योजनाएं हैं."

First published: 2 June 2016, 13:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी