Home » इंडिया » Pm modi give 4500 crore rupee projects for Allahabad now know as Prayagraj
 

4500 करोड़ की सौगात से योगी के प्रयागराज का कायाकल्प करेंगे PM मोदी

न्यूज एजेंसी | Updated on: 17 December 2018, 12:13 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा की सबसे लंबे समय तक सत्ता में रही पार्टी (कांग्रेस) न्याय प्रणाली को कमजोर करना चाहती है. न्यायपालिका इस पार्टी के भ्रष्टाचार के खिलाफ रही है. अब देश की संवैधानिक संस्थाओं को एक पार्टी के आगे हाथ बांधकर खड़ा रहने के लिए मजबूर करने की कोशिश की जा रही है. प्रधानमंत्री मोदी रविवार को प्रयागराज में कुंभ के निर्बाध तथा सफल आयोजन को लेकर संगम तट पर पूजा-अर्चना करने के बाद झूंसी में विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने पहुंचे थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर साढ़े चार हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया. इससे कुंभ में प्रवास करने वाले श्रद्धालुओं को सुविधाएं मिलेंगी. मोदी ने कहा कि देश के कई शहरों से प्रयागराज की एयर कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी. यह प्रयास कुंभ के बाद भी काम आएंगे. स्मार्ट प्रयागराज के लिए तमाम व्यवस्थाएं कमांड सेंटर से होगी. तप से तकनीक की सुखद अनुभूति होगी.

उन्होंने कहा कि प्रयागराज में सेल्फी प्वाइंट भी आकर्षण होगा. मां गंगा स्वच्छ, अवरिल निर्मल हो, इसके लिए कई प्रोजेक्ट हैं. सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से एक दर्जन नालों को गंगा में गिरने से रोका जाएगा. उन्होंने कहा कि कुंभ पर्व हमें जोड़ता है. यह पर्व गांव और शहर को एक करता है. एक भारत-श्रेष्ठ भारत की सही तस्वीर यहां दिखती है. ऐसे में हमारी जिम्मेदारी है कि यहां आने वाले हर अतिथि का ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें- गोवा के CM मनोहर पर्रिकर ने नाक में ड्रिप लगाए किया निरीक्षण, उमर अब्दुल्ला ने BJP पर साधा निशाना

उन्होंने कहा कि यह आयोजन सिर्फ श्रद्धा नहीं देश की प्रतिष्ठा का भी सवाल है. उन्होंने कहा कि कुंभ में आने वाले करोड़ों लोगों के साथ ही करोड़ों विचारों का प्रवाह भी भारत को समृद्ध और सशक्त बनाता रहा है. कुंभ का पर्व भारत और भारतीयता का सबसे बड़ा प्रमाण है. यह पर्व भाषा, भिन्नता को खत्म कर एक होने की प्रेरणा देता है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार, उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर ये सुनिश्चित करने में जुटी है कि यह आयोजन दर्शनीय, दार्शनिक और दिव्य बने. सरकार का पूरा प्रयास है कि यहां भारत के गौरवशाली अतीत के दर्शन और वैभवशाली भविष्य की झलक दुनिया को दिखने को मिले.

ये भी पढ़ें- 1984 के सिख दंगों के आरोपी सज्जन कुमार को 34 साल बाद अदालत ने सुनाई उम्र कैद की सजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तीर्थराज के जन जन को मेरा सादर प्रणाम. यहां आने का कार्यक्रम बनते ही नई ऊर्जा का संचार होता है. कार्यक्रम में मौजूद प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हजारों वर्षों के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब दुनिया के 70 से अधिक देशों के राजदूतों ने स्वयं कुंभ क्षेत्र एवं मानवता के सबसे बड़े संगम का दर्शन किया है. आज का दिन हमारे लिए अत्यंत गौरवपूर्ण है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वयं कुंभ मेले का प्रारम्भ करते हुए गंगा पूजन किया. उन्होंने कहा कि प्रयागराज का यह कुम्भ प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में पहली बार अपनी भव्यता एवं दिव्यता के लिए जाना जाएगा.

ये भी पढ़ें- Boy Friend को पायलट बनाने के लिए हद से गुजरी लड़की, अपने ही घर में की 1 करोड़ की चोरी

मोदी ने इस अवसर पर कांग्रेस पार्टी पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने कहा कि कांग्रेस छल बल, प्रपंच की हर हद पार कर जाती है. यह न्यायपालिका को सत्ता में रहने पर लटकाती है, विपक्ष में रहने पर धमकाती है. हमारे देश में न्यायपालिका संविधान को सर्वोच्च रखती रही है, लेकिन इस दल के पास इसे भटकाने, लटकाने और धमकाने के कई उदाहरण हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रयागराज वो जगह है जिसे उत्तर प्रदेश में न्याय का मंदिर भी कहा जा सकता है. कुछ समय से जिस तरह एक बार फिर न्यायपालिका पर दबाव का खेल शुरू हुआ है, उस स्थिति में देश को को सतर्क किया जाना आवश्यक है.

First published: 17 December 2018, 11:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी