Home » इंडिया » PM Modi government will do the Census of hospitals and healthcare facilities of India
 

इस योजना से मोदी सरकार बदलने जा रही है अस्पतालों की तस्वीर

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2018, 12:32 IST

मोदी सरकार देशभर के लगभग 20 लाख अस्पतालों, डॉक्टरों, क्लिनिक, डायगनॉस्टिक लैब और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं की जनगणना कराने वाली है. इसकी सूचना स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को दी है. मंत्रालय को इस जनगणना के सितंबर तक पूरी होने की उम्मीद है. इस जनगणना के लिए करीब 4000 प्रोफेशनल्स जानकारी जुटाने का काम कर रहे हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस जनगणना की खास बात यह है कि इसके दौरान केवल स्वास्थ सुविधाओं की उपलब्धता ही नहीं मापी जाएगी बल्कि इनकी परफॉर्मेंस को भी देखा जाएगा.

इस जनगणना में हेल्थकेयर प्रोफेशनल और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं के अलावा लगभग 20 लाख अस्पतालों, डॉक्टरों, क्लिनिक, डायगनॉस्टिक लैब, फार्मसी और नर्सिंग होम शामिल होंगे. इस जनगणना का उदे्श्य स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करना है. इस जनगणना से यह उम्मीद की जा रही है कि इससे सभी स्वास्थ्य सुविधाओं और अस्पतालों की अच्छी जानकारी सरकार के पास होगी जिससे केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर कर सकेंगे.


वहीं इस जनगणना को सरकार सितंबर तक पूरा करने की कोशिश करेगी. इस जनगणना के दौरान केवल स्वास्थ सुविधाओं की उपलब्धा ही नहीं मापी जाएगी बल्कि इनकी परफॉर्मेंस को भी देखा जाएगा.

शुरुआती चरण में सरकार इसकी शुरुआत मणिपुर, ओडिशा, राजस्थान जैसे राज्यों से करेगी. वहीं इससे पहले इसे सिक्किम, केरल, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में दिसंबर 2017 और जनवरी 2018 के बीच पायलट प्रॉजेक्ट के रुप में लॉन्च किया गया था. स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि पीएमओ ने इस जनगणना को सितंबर तक पूरा करने का आदेश दिया है. 

ये भी पढ़ें-खुलासा : भारत सरकार अपने लोगों के स्वास्थ्य पर GDP का 1% खर्च करती है

इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस कार्यक्रम के लिए डब्लूएचओ (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन) और बिल गेट्स के मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ भी हाथ मिलाया है. वही इस पर स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकारी हेल्थकेयर फसिलटीज की मैपिंग की जा चुकी है जबकि प्राइवेट फसिलटीज की मैपिंग अभी जारी है.

First published: 20 June 2018, 12:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी