Home » इंडिया » Income Tax Department launch New Benami Transactions Informants Reward Scheme, 2018
 

मोदी सरकार की इस योजना से आप भी बन सकते हैं करोड़पति, बस करें ये छोटा सा काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 June 2018, 16:47 IST

बेनामी संपत्ति और इनकम टैक्स चोरी पर नकेल कसने के लिए वित्त मंत्रालय ने एक नई योजना शुरु की है. इस योजना का नाम है बेनामी ट्रांजैक्शंस इन्फर्मेंट्स रिवॉर्ड स्कीम, 2018. इस योजना के तहत बेनामी संपत्तियों की जानकारी देने वाले लोगों को 1 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा.

वहीं इस इनाम को पाने के लिए आपको प्रहिबिशन यूनिट्स में जॉइंट या अडिशनल कमिश्नर को किसी बेनामी संपत्ति की जानकारी देनी होगी. वित्त मंत्रालय के आदेश के मुताबिक ऐसी संपत्ति की जानकारी इनकम टैक्स विभाग के इन्वेस्टिगेशन डायरेक्टर को देनी होगी.

ये भी पढ़ें-पतंजलि की लगातार बढ़ती कमाई पर लग सकता है ब्रेक, ये है बड़ी वजह

बता दें कि हाल ही में सरकार ने 1988 के बेनामी एक्ट को संशोधन किया था. जिसके बाद इसे संशोधित कर बेनामी ट्रांजैक्शंस एक्ट, 2016 बना कर पारित किया गया. इसके बाद अब सरकार बेनामी संपत्तियों को उजागर करने में लगे लोगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार यह इनामी योजना लेकर आई है. यह इनाम उन लोगों को दिया जाएगा जो बेनामी लेनदेन और संपत्तियों को उजागर किए जाने और ऐसी संपत्तियों से मिलने वाली आय के बारे में सूचना देंगे.

टैक्स चोरी की जानकारी देने पर मिलेंगे 50 लाख

सरकार ने इसके साथ ही इनकम टैक्स चोरी की जानकारी देने वालों को 50 लाख रुपये इनाम देने की घोषणा की है. 1961 के आईटी ऐक्ट के तहत सरकार ने इनकम टैक्स इनफर्मेंट्स रिवॉर्ड स्कीम शुरू की है. इसके तहत यदि कोई व्यक्ति टैक्स चोरी के मामले की जानकारी आयकर विभाग के जांच निदेशालय में देता है तो इस इनाम का हकदार होगा.

विदेशी नागरिक भी उठा सकते हैं लाभ 

इस योजना की खास बात यह है कि इसमें भारतीय नागरिकों के साथ-साथ विदेशी नागरिक भी भाग ले सकेंगे. वित्त मंत्रालय के मुताबिक यह स्कीम विदेशी नागरिकों के लिए भी है. वहीं बेनामी संपत्तियों के बारे में जानकारी देने वाले शख्स की पहचान को गुप्त रखा जाएगा और पूरे मामले में गोपनीयता नियमों का पालन किया जाएगा. इस योजना की पूरी जानकारी इनकम टैक्स के दफ्तरों और उसकी वेबसाइट पर उपलब्ध है.

First published: 1 June 2018, 16:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी