Home » इंडिया » PM Modi honored in South Korea got seoul peace award
 

PM मोदी को दक्षिण कोरिया में किया सम्मानित, मिला शांति सियोल पुरस्कार

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 February 2019, 11:50 IST

प्रधानमंत्री मोदी दो दिन से दक्षिण कोरिया दौरे पर हैं. इस यात्रा के दूसरे दिन पीएम मोदी ने दक्षिण कोरिया में पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजिल दी, इसके बाद उन्होंने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन से मुलाकात की. दक्षिण कोरिया में पीएम मोदी को सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया. बता दें कि मोदी इस पुरस्कार को पाने भारत के पहले व्यक्ति हैं.

पुलवामा हमले के बाद आतंवाद की लड़ाई में लड़ने के लिए पीएम मोदी को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन का साथ मिला. मून-जे-इन ने इस हमले की कड़ी निंदा की. दोनों देशों की एजेंसियों में समझौता हुआ है कि वह आतंकवाद के खिलाफ लड़ेंगे.

इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सियोल शांति पुरस्कार प्राप्त करना मेरे लिए बहुत बड़े सम्मान की बात है. मैं यह सम्मान अपनी निजी उपलब्धियों के तौर पर नहीं बल्कि भारत की जनता के लिए कोरियाई जनता की सद्भावना और स्नेह के प्रतीक के तौर पर स्वीकार करूंगा.

पीएम मोदी ने कहा पिछले वर्ष अयोध्या में आयोजित 'दीपोत्सव' महोत्सव में First Lady किम की मुख्य अतिथि के रूप में भागीदारी हमारे लिए सम्मान का विषय था. उनकी यात्रा से हज़ारों वर्षों के हमारे सांस्कृतिक संबंधों पर एक नया प्रकाश पड़ा, और नई पीढ़ी में उत्सुकता और जागरूकता का वातावरण बना.

बता दें कि गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी ने सियोल के योनसेई यूनीवर्सिटी में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया. इस अवसर पर कोरिया गणराज्य के राष्ट्रपति मून जे-इन, प्रथम महिला किम जूंग-सूक और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की-मून भी मौजूद थे.

नौकरीपेशा लोगों पर मेहरबान हुई मोदी सरकार, PF पर ब्‍याज दर बढ़ाकर दी बड़ी सौगात

First published: 22 February 2019, 11:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी