Home » इंडिया » PM Modi in Rajya Sabha: India lost in Wayanad and Rae Bareli?
 

वायनाड और रायबरेली में हिंदुस्तान हार गया था ? : राज्यसभा में पीएम मोदी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2019, 14:46 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राज्यसभा में दिए अपने भाषण में विपक्ष के कई आरोपों पर प्रतिक्रिया दी. पीएम मोदी ने कहा यह लंबे समय के बाद है कि पूर्ण बहुमत वाली सरकार एक बार फिर पूर्ण बहुमत से जीती है. उन्होंने कहा ''भाजपा की जीत पर कुछ नेताओं के यह कहने पर कि मैं बहुत दुखी हुआ कि चुनाव जीते लेकिन देश हार गया और लोकतंत्र हार गया. ये कथन वास्तव में दुर्भाग्यपूर्ण हैं. हमें मतदाताओं के फैसले पर सवाल क्यों उठाना चाहिए?''

पीएम मोदी ने कहा '' कुछ लोग इस सदन में EVM का मुद्दा उठाते रहे. मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि एक समय था जब हमारे पास संसद में सिर्फ 2 सांसद थे. लोगों ने हमारा मजाक बनाया. लेकिन, हमने कड़ी मेहनत की और लोगों का विश्वास जीता. हमने बहाना नहीं बनाया और पोलिंग बूथ को दोष नहीं दिया''.


उन्होंने कहा यह कहना कि किसानों ने सिर्फ 2,000 रुपये की योजना के कारण खुद को बेचा, यह किसानों का अपमान है. मैं हैरान हूं, यहां तक कि मीडिया को भी गाली दी गई, कहा गया कि मीडिया के कारण चुनाव जीते गए. क्या तमिलनाडु और केरल में भी यही तर्क लागू होता है?

 

पीएम मोदी ने कहा ''हम इस चुनाव को देखें तो 40-45 डिग्री तापमान के बाद भी लोग कतारों में थे. 80 साल के बुजुर्ग भी लाइनों में लगे थे. कितनी तपस्या के बाद चुनाव होता है और हम चुनाव पर सवाल उठाकर उनका अपमान कर डालते हैं''.

पीएम मोदी ने कहा क्या'' वायनाड में हिंदुस्तान हार गया था? क्या रायबरेली में हिंदुस्तान हार गया था? क्या बहरामपुर और तिरुअनंतपुरम में हिंदुस्तान हार गया था? क्या कांग्रेस हारी तो देश हार गया? अहंकार की एक सीमा होती है. इस तरह की भाषा बोलना देश के मतदाताओं को कठघरे में खड़ा करने जैसा है. यह देश के मतदाताओं का अपमान है.

उन्होंने कहा ''अक्सर चुनावों में देखा जाता रहा था कि पुरुष मतदाताओं का अनुपात करीब 9 फीसदी तक ज्यादा होता था. इस बार यह अंतराल शून्य पर आ गया. चुनाव में महिलाओं ने बढ-चढ़कर भाग लिया. महिलाएं में ज्यादा संख्या में चुनकर संसद में आई हैं''.

मोदी-पोम्पिओ मुलाकात: वो चार मुद्दे जिन पर टिकी है भारत और अमेरिका की दोस्ती

First published: 26 June 2019, 14:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी