Home » इंडिया » PM Modi in UP reached Prayagraj at Kumbh after launching pm kisan Yojana in gorakhpur
 

पीएम मोदी पहुंचे कुंभ, लगाई संगम में डुबकी और किया पूजा-पाठ, अब करेंगे जनसभा को संबोधित

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 February 2019, 17:12 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गोरखपुर में पीएम किसान योजना लांच करने के बाद अब प्रयागराज कुंभ पहुंच गए हैं. उत्तर प्रदेश के दौरे पर गए पीएम मोदी के साथ यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी है. पीएम मोदी ने कुंभ की महत्ता को दर्शाते हुए संगम में डुबकी लगाई. संगम में स्नान करने के बाद पीएम ने मंत्रोचारण के साथ विधिवत तौर पर पूजा-पाठ किया. इसके बाद प्रधानमंत्री एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

पीएम मोदी कुंभ में पहुँचने से पहले गोरखपुर में थे जहां उन्होंने देश के 1 करोड़ 1 लाख किसानों के बैंक खातों में इस योजना की पहली किश्त ट्रांसफर की. आज पीएम ने ऑनलाइन 2 हजार 21 करोड़ रुपये किसानों के बैंक खाते में भेजे और साथ ही कई विकास परियोजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास भी किया. इस अवसर पर एक सभा को संबोधित करते हुए PM मोदी ने कहा सिंचाई परियोजनाओं को पूरा न करके कर्जमाफी करना आसान रास्ता था. लेकिन कि कर्जमाफी से सिर्फ मध्यम और ऊपरी स्तर के कुछ किसानों का ही लाभ हो पाता वो भी ऐसे किसान को जिन्होंने बैंक से लोन लिया है. लेकिन उन करोड़ों किसानों के बारे में कौन सोचता, जो बैंक के बजाय किसी दूसरे से कर्ज लेते हैं.


गौरतलब है कि मोदी सरकार द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट में किसानों को 6000 रुपये सलाना देने की घोषणा की गई  थी. ''पीएम किसान सम्मान निधि योजना'' के तहत  इस योजना के पहले चरण में करीब 1 करोड़ किसानों के खाते में पहली क़िस्त 2-2 हजार रुपये ट्रांसफर किए गए. इस योजना पर कुल खर्च 75 हजार करोड़ रुपये होगी और इस स्कीम के तहत 12 करोड़ किसानों को फायदा पहुंचाने की योजना है.

First published: 24 February 2019, 16:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी