Home » इंडिया » Pm Modi in Varanasi with france president Emmanuel Macron visited assi ghat UP CM Yogi also present
 

वाराणसी: फ्रांस के राष्ट्रपति संग पीएम मोदी ने की गंगा के लहरों की सैर, सीएम योगी भी मौजूद

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 March 2018, 15:50 IST

फ्रांस के राष्ट्रपति और पीएम मोदी के दोस्त इमैनुएल मैक्रों भारत के दौरे पर हैं. पीएम मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं. गंगा घाटों की सजावट धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से की गयी है. घाटों पर विभिन्न धार्मिक परंपराओं के अनुरुप उनके स्वागत की तैयार की गई है.

शहर को सजाने का कई दिनों से चल रहा कार्य कल रातभर जारी रहा. वाराणसी पुलिस अधीक्षक आर के भारद्वाज ने बताया कि खास विदेशी मेहमान के यात्रा कार्यक्रमों के मद्देनजर 13 हजार से अधिक केंद्रीय अर्द्धसैनिक एवं स्थानीय पुलिस के जवान जगह-जगह तैनात किये गये हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने यात्रा की शुरुआत मिर्जापुर के दौरे से की. मिर्जापुर के दादराकलां गांव में सोलर पॉवर प्लांट का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ बड़लालपुर के दीन दयाल हस्तकला स्कूल का दौरा किया. विश्व प्रसिद्ध बनारसी साड़ी तैयार करने वाले बुनकरों के अलावा अन्य शिल्पकारों से मिले.

प्रधानमंत्री अपने मेहमानों के साथ अस्सी घाट से दशाश्वमेध घाट तक नौका विहार करेंगे. अस्सी घाट एवं दशाश्वमेध घाट सहित लगभग 40 घाटों को काशी की परंपरा के मुताबिक अभूतपूर्व तरीके से सजाया गया है. दोनों देशों के राष्ट्रीय ध्वजों, एफिल टॉवर और डमरू, त्रिशूलों से सजाया गया है.

विशेष प्रकार के जहाज से गंगा से नौका विहार कर वाराणसी और यहां की प्राचीन कला, संस्कृति का दीदार के बाद विदेशी मेहमान ऐतिहासिक दशाश्वमेध घाट से सड़क मार्ग से नदेसर पहुंचेंगे, जहां मैंक्रों के सम्मान में आकर्षक तरीके से सजाये गए ताज नदेसर पैलेस में दावत का आयोज किया गया.

 

जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी डीरेका पहुंचेंगे, जहां आयोजित एक समारोह में मंडुवाडीह स्थित रेलवे ओवर ब्रिज सहित केंद, एवं राज्य सरकार की अरबों रुपये की अनेक विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास के बाद लोगों को संबोधित करेंगे. इसे पहले मोदी महामना इंटरसिटी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर बिहार की राजधानी पटना के लिए रवाना करेंगे.

यह पहली बार नहीं है कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी दूसरे देश के राष्ट्राध्यक्ष को वाराणसी ले जाएंगे. इससे पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी वाराणसी ले गए थे, दोनों नेताओं ने वहां गंगा आरती में भी हिस्सा लिया था.

यह पहली बार नहीं है कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी दूसरे देश के राष्ट्राध्यक्ष को वाराणसी ले जाएंगे. इससे पहले जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी वाराणसी ले गए थे, दोनों नेताओं ने वहां गंगा आरती में भी हिस्सा लिया था.

First published: 12 March 2018, 15:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी