Home » इंडिया » Pm modi inaugurates National Police Memorial, pay tribute to war martyr
 

Video: PM मोदी ने किया पुलिस स्मारक का उद्घाटन, नम आंखों से शहीदों को किया याद

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 October 2018, 9:35 IST

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में पुलिस स्मारक दिवस के मौके पर राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का उद्घाटन किया. देश की स्वतंत्रता के बाद से आज तक पुलिस जवानों के बलिदान को याद करते हुए पीएम मोदी भावुक हो गए. पुलिस जवानों द्वारा देश के लिए दिए गए सर्वोच्च बलिदान को याद करते हुए आज ये समारोह आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम के दौरान PM मोदी ने कहा, ''देश के हर राज्य में, हर पुलिस स्टेशन, हर पुलिस चौकी में तैनात, राष्ट्र की हर संपदा की सुरक्षा में जुटे साथियों को, राहत के काम में जुटे साथियों को, आप सभी को भी मैं बधाई देता हूं.''

प्रधानमंत्री ने जवानों के साहस का जिक्र करते हुए कहा कि देश में जब कहीं कोई हादसा होता है या कोई प्राकृतिक आपदा आती है तो ऐसे में ये जवान ही आगे बढ़ कर राहत कार्यों में दिन रात जुट जाते हैं. लेकिन बहुतों को तो ये पता तक नहीं होता कि राहत के काम की कमान संभालने वाले ये लोग कौन हैं.

पीएम मोदी के कहा, ''नॉर्थ ईस्ट में डटे हमारे साथियों का शौर्य और बलिदान भी अब शांति के रूप में दिखने लगा है. शांति और समृद्धि का प्रतीक बन रहे हमारे उत्तर-पूर्व के विकास में आपका भी योगदान है.''

लाल किले पर तिरंगा फहरा कर आज PM मोदी रचेंगे नया इतिहास, किसी भी पूर्व प्रधानमंत्री ने नहीं किया ऐसा

 

इस आयोजन में पीएम मोदी के साथ गृह मंत्री राजनाथ सिंह और बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी भी मौजूद हैं. तीनों ने यहां पर 1959 को लद्दाख में चीनी सैनिकों द्वारा किए गए हमले में मारे गए पुलिस जवानों को श्रद्धांजलि दी. राष्ट्रीय पुलिस स्मारक ग्रेनाइट से बनी एक केंद्रीय प्रस्तर प्रतिमा है, जो 30 फीट ऊंचा पत्थर का खंभा है, और इसका वजन 238 टन है. इसका वजन और रंग ही सर्वोच्च बलिदान की गंभीरता का प्रतीक है.

देश के लिए बलिदान देने वाले सभी 34,844 पुलिस जवानों के नाम इस वीरता की दीवार पर लिखे गए हैं. इसी के साथ एक पुलिस संग्रहालय भी देश के नाम समर्पित किया जाएगा. इसमें वे कलाकृतियां एवं समय-बिन्दु शामिल हैं जिन्होंने भारतीय पुलिस के इतिहास को आकार दिया.

गौरतलब है कि 1959 में चीनी सैनिकों द्वारा लद्धाख में मारे गए पुलिस जवानों की याद में हर साल 21 अक्टूबर को पुलिस स्मारक दिवस मनाया जाता है.

First published: 21 October 2018, 9:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी