Home » इंडिया » PM Modi Inauguration Of First Airport Of Sikkim Pakyong Airport
 

सिक्किम को मिला पहला एयरपोर्ट, पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2018, 11:50 IST

आज सिक्किम को राज्य का पहला एयरपोर्ट मिल गया. पीएम मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ सर्विस योजना की शुरुआत करने के बाद आज राज्य के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन किया. बता दें कि पीएम मोदी सिक्किम के दौरे पर हैं. एयरपोर्ट के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद रहे.

बता दें कि पीएम मोदी एयरपोर्ट इसके लिए रविवार शाम ही गंगटोक पहुंच गए थे. प्रधानमंत्री एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के लिए सड़क के रास्ते ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. रविवार को सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद और मुख्यमंत्री पवन चामलिंग ने उनका स्वागत किया.


सिक्किम पहुंचने पर प्रधानमंत्री ने वहां से कई तस्वीरें भी पोस्ट की. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भी कई बार कह चुके हैं कि आप देश में जहां भी जाएं तो वहां की खूबसूरती के बारे में लोगों को बताएं. इसके लिए #IncredibleIndia का इस्तेमाल किया जा सकता है.

बता दें कि साल 2009 में इस हवाई अड्डे की आधारशिला रखे जाने के करीब नौ साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा हुआ है. यह हवाई अड्डा गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है. राज्य के मुख्य सचिव ए.के.श्रीवास्तव ने बताया कि यह हवाई अड्डा 201 एकड़ से ज्यादा जमीन में फैला है और समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर बसे पाकयोंग गांव के करीब दो किलोमीटर ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है.

बता दें कि अभी सिक्किम का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा 124 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में है. इस एयरपोर्ट को बनाने में करीब 605 करोड़ रुपए की लागत आई है और भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर है. मुख्य सचिव के मुताबिक, आने वाले दिनों में मुख्य रनवे के बगल में 75 मीटर लंबी एक अन्य पट्टी के निर्माण के बाद भारतीय वायुसेना इस हवाई अड्डे पर विभिन्न प्रकार के विमान उतार सकेगी.

First published: 24 September 2018, 11:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी