Home » इंडिया » PM Modi Invite from China,will visit China this month
 

PM मोदी को जिनपिंग का बुलावा, इसी महीने जायेंगे चीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 April 2018, 18:57 IST

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27-28 अप्रैल को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलने के लिए चीन की यात्रा करेंगे. रविवार को इस बात की घोषणा की गई. चीन के विदेश मंत्री वांग यी और उनकी भारतीय समकक्ष सुषमा स्वराज ने यहां द्विपक्षीय वार्ता के बाद इसका जिक्र किया. दोनों नेताओं ने कहा कि मोदी का चीन के वुहान शहर का दौरा पिछले साल दोनों सेनाओं के बीच 73 दिनों के सैन्य गतिरोध के कारण गंभीर तनाव से गुजरे द्विपक्षीय संबंधों को एक नई शुरुआत देगा.

शियामेन में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के बाद मोदी और शी की यह पहली मुलाकात होगी. यह मुलाकात जून में किंगदाओ में होने वाले शंघाई सहयोग संगठन से पहले हो रही है. भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उनके चीनी समकक्ष वांग यी ने रविवार को यहां मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने का संकल्प लिया.

सुषमा और वांग ने चीन-भारत संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक-दूसरे की सराहना की, जिनमें पिछले साल डोकलाम में 73 दिनों के सैन्य गतिरोध के कारण खटास आ गई थी. वांग ने कहा, "इस साल, हमारे नेताओं के मार्गदर्शन में चीन-भारत संबंधों ने अच्छा विकास किया है और मंत्री (सुषमा) ने उसमें बहुत महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जिसकी हम सराहना करते हैं."

वांग ने कहा, "इस वर्ष चीन के एनपीसी के समापन की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एक बहुत ही महत्वपूर्ण फोन आया. इस दौरान दोनों नेताओं ने विचारों का आदान-प्रदान किया और चीन-भारत संबंधों को आगे बढ़ाने पर महत्वपूर्ण आम सहमति जताई थी. हमें उसे लागू करने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी."

First published: 22 April 2018, 18:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी