Home » इंडिया » Pm Modi invites China President Xi Jinping for an informal summit in 2019, second season talk starts
 

PM का चीन दौरा: दूसरे दौर की वार्ता शुरू, PM मोदी ने जिनपिंग को दिया भारत आने का न्योता

न्यूज एजेंसी | Updated on: 28 April 2018, 10:00 IST

पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच शनिवार को वुहान में दूसरे दौर की वार्ता शुरू हो गई. दोनों नेता ईस्ट लेक पर चहलकदमी करते दिखे. आज दोपहर के भोजन से पहले दोनों नेता नौका की सवारी भी करेंगे.

मोदी ने शुक्रवार को शी जिनपिंग के साथ हुई वार्ता को लाभदायक और बड़ा बताया. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच क्षेत्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई. मोदी ने चीन के ट्विटर हैंडल सिना वीबो पर कहा, "मैं वुहान में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलकर बहुत खुश हूं. हमने व्यापक और लाभप्रद वार्ता की और दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने के लिए विचार साझा किए."

पढ़ें-जिनपिंग से PM मोदी बोले- स्टडी टूर पर आया हूं, एक दिन डैम पर बिताऊंगा

इससे पहले शुक्रवार को दोनों नेताओं के बीच सहमति बनी थी कि एक बेहतर विश्व के लिए बेहतरीन द्विपक्षीय संबंध बहुत महत्वपूर्ण है. इस दो दिवसीय सम्मेलन के पहले दिन चीन के वुहान पहुंचे मोदी का शानदार स्वागत किया गया. दोनों नेताओं ने कहा कि वे चाहते हैं कि इस तरह की अनौपचारिक वार्ताएं और हों.

ये भी पढ़ें-माओत्से तुंग के ऐतिहासिक विला के पास इस्ट लेक में मोदी और जिनपिंग करेंगे नौकाविहार

मोदी ने जिनपिंग को 2019 में भारत आने का न्योता भी दिया. मोदी और शी ने कहा कि विश्व में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए पारस्परिक सौहार्दपूर्ण भारत,चीन संबंध अनिवार्य हैं.

First published: 28 April 2018, 9:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी