Home » इंडिया » PM Modi is optimistic that GOA BRICS Summit will strengthen cooperation & advance common agenda for development, peace, stability and reform
 

पीएम मोदीः सहयोग की नई संभावनाएं तलाशने का जरिया बनेगा ब्रिक्स सम्मेलन

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 October 2016, 19:32 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गोवा में शनिवार से शुरू होने वाले ब्रिक्स एवं बिम्सटेक शिखर सम्मेलन से बड़ी उम्मीदें हैं. इस संबंध में पीएम मोदी ने शुक्रवार को कहा कि इस सम्मेलन में जहां जटिल मुद्दों का मिलकर समाधान ढूंढा जाएगा वहीं परस्पर सहयोग की नयी संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी.

ब्रिक्स और बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में शिरकत करने पहुंच रहे नेताओं का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को अपने फेसबुक पोस्ट पर लिखा इसमें सहयोग की नयी संभावनाएं तलाशने के साथ ही विवादित मुद्दों का सर्वसम्मत समाधान ढूंढ़ने की कोशिश की जाएगी. 

मैं इस बात को लेकर आशांवित हूं कि ब्रिक्स सम्मेलन, समूह के देशों के बीच सहयोग को मजबूत बनाने के साथ ही विकास, शांति, स्थायित्व और सुधारों के हमारे साझा एजेंडे को आगे बढ़ाने में मददगार साबित होगा. 

प्रधानमंत्री ने आगे लिखा कि उन्हें इस बात की भी खुशी है कि भारत ब्रिक्स के साथ ही बिम्सटेक सम्मेलन का भी आयोजन कर रहा है जिसमें बंगलादेश, भूटान, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड के नेता शामिल हो रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि ब्रिक्स देश दुनिया की दो तिहाई आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं ऐसे में यह सम्मेलन परस्पर सहयोग की संभावनाएं तलाशने का एक बड़ा अवसर होगा. 

रूस के राष्ट्रपति ब्लदिमीर पुतिन की भारत यात्रा के संबंध में मोदी ने कहा कि उनकी इस यात्रा से दोंनों देशों के बीच समय की कसौटी पर हमेशा खरी उतरी मित्रता और साझीदारी को और मजबूत करने का अवसर मिलेगा.

First published: 14 October 2016, 19:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी