Home » इंडिया » चीन में जिनपिंग और मोदी की हुई मुलाकात, पाक आतंकवाद पर हुई चर्चा
 

चीन में जिनपिंग और मोदी की हुई मुलाकात, पाक आतंकवाद पर हुई चर्चा

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST
(एएनआई)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चीन के हांगझोउ प्रांत में राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की. पीएम मोदी जी-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने चीन पहुंचे हैं. इस अवसर पर दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई.

पिछले तीन महीने के भीतर दोनों नेताओं की यह दूसरी मुलाकात है.इससे पहले जून में उन्होंने ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक से इतर मुलाकात की थी. मुलाकात के बाद जिनपिंग ने कहा, "उनका देश भारत से अच्छे रिश्ते चाहता है और वे भारत-चीन के संबंधों को और आगे ले जाना चाहते हैं."

वहीं, भारत की ओर से पीएम मोदी ने जिनपिंग के साथ बातचीत में आतंकवाद का मुद्दा उठाया. पीएम ने कहा कि आतंकवाद के सप्लायर्स की पहचान होनी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने पीओके में चीनी कॉरिडोर और एनएसजी का मुद्दा भी उठाया.

इस मामले में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने मोदी के आगमन के बारे में ट्वीट करते हुए कहा, 'हनोई में सुबह, हांगझोउ में रात.' वियतनाम के दो दिवसीय दौरे के बाद मोदी यहां पहुंचे हैं. दोनों देशों के बीच मतभेद का विषय बने मुद्दों में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा भी शामिल है, जो पाक अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरता है.

गौरतलब है कि इससे पहले पीएम मोदी ने दो दिवसीय वियतनाम यात्रा के दौरान 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे.

First published: 4 September 2016, 2:42 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी