Home » इंडिया » PM modi launches ayushman bharat scheme today, its the best scheme of world
 

PM मोदी ने किया आयुष्मान भारत का शुभारंभ, बोले- पूरी दुनिया में नहीं है ऐसी योजना

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2018, 15:03 IST
(ANI)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड की राजधानी रांची से दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ बीमा योजना 'प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना' का शुभारंभ किया. इस योजना का नाम पहले आयुष्मान भारत रखा गया था. इस योजना से कुल 10 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा. इस योजना का शुभारंभ करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''आजादी के 70 साल में झारखंड में तीन मेडिकल कॉलेज और 350 विद्यार्थी थें. लेकिन चार सालों में इसी राज्य में 8 मेडिकल कॉलेज और 1200 छात्र. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि काम कैसे किया जाता है.''

पीएम मोदी ने इस योजना को 'दरिद्र नारायण की सेवा' नाम नाम दिया. इस योजना के शुभारंभ के मौके पर पीएम मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि इस बहुप्रतीक्षित योजना को कुछ लोग मोदी केयर के नाम से बुला रहे हैं तो वहीं कुछ लोग इसे गरीबों की योजना कह रहे हैं पर मैं इस योजना को 'दरिद्र दरिद्र नारायण की सेवा' कहता हूं.

गौरतलब है कि इस योजना के अंतर्गत अस्पतालों में बिना कैश के इलाज कराया जा सकेगा. इस योजना से भयंकर स्वास्थ्य समस्याओं के दौरान उत्पन्न वित्तीय जोखिम कम होगा. इस योजना का फायदा उठाने के पात्र लोग किसी भी सरकारी और सूचीबद्ध प्राइवेट अस्पताल में इन सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं.

इस योजना पर अगले दो साल तक 10,500 करोड़ रुपये खर्च आएगा. इस खर्च को केंद्र और राज्य दोनों सरकारों के बीच बांटा जाएगा. 60 फीसदी खर्चा केंद्र और 40 फीसदी खर्चा राज्य सरकार उठाएगी.

First published: 23 September 2018, 15:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी