Home » इंडिया » PM Modi Launches delhi metro Magenta Line in noida, take first ride with cm yogi adityanath but kejriwal not invited
 

दिल्ली मेट्रो: मेजेंटा लाइन को पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी, सीएम योगी के साथ किया पहला सफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 December 2017, 14:08 IST

दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन का सोमवार को पीएम मोदी ने उद्घाटन किया. मोदी ने क्रिसमस के दिन दिल्ली-एनसीआर के लोगों को ये खास तोहफा दिया. इस मेट्रो लाइन का फायदा उन लोगों को सबसे ज्यादा मिलेगा जो रोज जॉब के सिलसिले में दिल्ली-एनसीआर में अप-डाउन करते हैं.

मेट्रो का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को नोएडा के बॉटनिकल मेट्रो स्टेशन पहुंचे. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बॉटनिकल गार्डन पर उनका स्वागत किया. सीएम योगी के साथ यूपी के राज्यपाल राम नाइक भी मौजूद थे. 

हालांकि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल इस मौके पर मौजूद नहीं रहे. आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल को मेजेंटा लाइन के उद्धाटन पर ना बुलाने को लेकर कड़ा एतराज जताया है. दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन दिल्ली के कालकाजी मंदिर से नोएडा बॉटनिकल गार्डन के बीच चलेगी.

दिल्ली मेट्रो के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने यूपी के सीएम योगी और राज्यपाल राम नाईक के साथ सफर किया. नोएडा के विधायक पकंज सिंह इस मौके पर मौजूद रहे. पीएम मोदी ने बॉटनिकल गार्डन स्टेशन से ओखला बर्ड सेंचुरी स्टेशन तक मेंजेटा लाइन में सफर किया.

सोमवार को दिल्ली की पहली स्वचालित मेट्रो के उद्घाटन से पीएम मोदी ने रविवार को ट्वीट कर लिखा, "एनसीआर के दोस्तों के लिए एक अच्छी खबर, कल नई मेजेंटा लाइन के एक चरण का उद्घाटन किया जाएगा, जो नोएडा के बॉटिनिकल गार्डन को दिल्ली के कालका जी मंदिर से जोड़ेेगी. इसके बाद दिल्ली-नोएडा की यात्रा तेज और सुगम हो जाएगी."

गौरतलब है कि मजेंटा लाइन नोएडा के बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से जनकपुरी वेस्ट तक (38.23 किलोमीटर) लंबी है. लेकिन 25 दिसंबर को इसे कालका जी मंदिर यानी सिर्फ 12.64 की दूरी तक पहले चरण में शुरू किया जा रहा है.

मजेंटा लाइन में नोएडा के बस दो स्टेशन बोटेनिकल गार्डन व ओखला बर्ड सेंचुरी हैं. इस फेज में मजेंटा लाइन बॉटेनिकल गार्डन से ओखला बर्ड सेंचुरी, कालिंदी कुंज, शाहीन बाग, जसोला विहार, ओखला विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया, सुखदेव विहार, ओखला एनएसआईसी और कालका जी मंदिर तक जाएगी.

First published: 25 December 2017, 14:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी