Home » इंडिया » PM Modi launches Ujjwala 2.0 scheme, distributes free gas connections with UP CM Yogi
 

PM मोदी ने की लॉन्च की उज्ज्वला 2.0, UP के CM आदित्यनाथ ने महोबा में बांटेमहिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2021, 13:59 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उज्ज्वला योजना Ujjwala 2.0 (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana - PMUY) के दूसरे चरण का शुभारंभ किया. योजना के शुभारंभ के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महोबा में महिलाओं को निशुल्क गैस कनेक्शन सौंपे. इससे पहले केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा ''उज्ज्वला 2.0 योजना में उन प्रवासी मज़दूरों के लिए विशेष प्रावधान किया गया है जो पहले पते के प्रमाण के अभाव में इस योजना से वंचित रह गए थे. अब एलपीजी कनेक्शन प्राप्त करने के लिए प्रवासी मज़दूरों को राहत दी गई है.''

PM मोदी ने कहा ''उज्ज्वला योजना ने देश के जितने लोगों और महिलाओं का जीवन रोशन किया है, वो अभूतपूर्व है. ये योजना 2016 में उत्तर प्रदेश के बलिया से आजादी की लड़ाई के अग्रदूत मंगल पांडे की धरती से शुरू हुई थी. आज उज्ज्वला का दूसरा संस्करण भी उत्तर प्रदेश के ही महोबा की वीरभूमि से शुरू हो रहा है.''


2016 में लॉन्च उज्ज्वला 1.0 के दौरान गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों की पांच करोड़ महिला सदस्यों को लिक्विड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) कनेक्शन प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया था. इसके बाद योजना का विस्तार अप्रैल 2018 में सात और श्रेणियों (एससी / एसटी, पीएमएवाई, एएवाई, सबसे पिछड़ा वर्ग, चाय बागान, वनवासी, द्वीप समूह) से महिला लाभार्थियों को शामिल करने के लिए किया गया था.

साथ ही लक्ष्य को संशोधित कर आठ करोड़ एलपीजी कनेक्शन कर दिया गया.
वित्तीय वर्ष 2021-22 के केंद्रीय बजट में पीएमयूवाई योजना के तहत एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन के प्रावधान की घोषणा की गई. इन एक करोड़ अतिरिक्त पीएमयूवाई कनेक्शन (उज्ज्वला 2.0 के तहत) का उद्देश्य उन कम आय वाले परिवारों को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना है, जिन्हें पीएमयूवाई के पहले चरण के तहत कवर नहीं किया जा सकता था.

एक जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन के साथ उज्ज्वला 2.0 लाभार्थियों को पहली रिफिल और हॉटप्लेट मुफ्त प्रदान करेगी. साथ ही नामांकन प्रक्रिया के लिए न्यूनतम कागजी कार्रवाई की आवश्यकता होगी. उज्ज्वला 2.0 में प्रवासियों को राशन कार्ड या एड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं होगी.

विदेश जाने की सोच रहे हैं ? टिकट बुक करने से पहले पढ़ लें सरकार की एडवाइजरी

First published: 10 August 2021, 13:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी