Home » इंडिया » PM Modi leave to Brazil for Brics conference
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्राजील रवाना, छठवीं बार ब्रिक्स सम्मेलन में लेंगे भाग

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2019, 16:38 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन भाग लेने के लिए ब्राजील रवाना हो गए हैं. इस बार सम्मेलन का विषय ‘अभिनव भविष्य के लिए आर्थिक वृद्धि’ रखा गया है. प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि पीएम मोदी छठी बार ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार साल 2014 में ब्राजील के फोर्टालेजा में हुए शिखर सम्मेलन में भाग लिया था. सूत्रों ने मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ब्राजील दौरे के दौरान भारत के उद्योगपतियों का एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रह सकता है. यह प्रतिनिधिमंडल ब्रिक्स बिजनेस फोरम में विशेष रूप से शिरकत करेगा जहां सभी पांच देशों का व्यावसायिक समुदाय मौजूद रहेगा.


इसके अलावा प्रधानमंत्री रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी अलग-अलग द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. पीएम मोदी ब्रिक्स बिजनेस फोरम के मुख्य सत्र और समापन समारोह में भी हिस्सा लेंगे. सम्मेलन में समकालीन विश्व में राष्ट्रीय संप्रभुता के लिए चुनौतियों और अवसरों पर बातचीत की संभावना जताई जा रही है.

 इसके बाद, पीएम मोदी ब्रिक्स के पूर्ण अधिवेशन का कार्यक्रम में भी शामिल होंगे. इसमें ब्रिक्स के सभी नेताओं द्वारा आपस में आर्थिक विकास के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर बातचीत होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के ब्रिक्स नेताओं के साथ बैठक में भी हिस्सा लेंगे. इसमें ब्राजिलियन ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष और न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष अपनी-अपनी रिपोर्ट भी देंगे.

इसमें व्यापार और निवेश प्रमोशन एजेंसियों के बीच ब्रिक्स एमओयू पर भी हस्ताक्षर होंगे. बता दें कि ब्रिक्स पांच उभरती बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका का समूह है. इस समूह के देशों की जनसंख्या विश्व की जनसंख्या का 42 फीसदी है और यह विश्व की जीडीपी का 23 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं.

ये भी पढ़ें-

किसी भी राज्य में क्यों लगाया जाता है राष्ट्रपति शासन, जानिए क्या है इसकी पूरी प्रक्रिया

राष्ट्रपति शासन की ओर महाराष्ट्र, राज्यपाल ने की केंद्र से सिफारिश

बिहार: कार्तिक पूर्णिमा पर दर्दनाक हादसा, नदी में स्नान के दौरान 6 लोगों की डूबने से मौत

First published: 12 November 2019, 16:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी