Home » इंडिया » PM Modi leaves for Thailand on a three-day visit where he attend ASEAN-India conference
 

पीएम मोदी तीन दिवसीय दौरे पर थाईलैंड रवाना, आसियान-भारत सम्मेलन में होंगे शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 November 2019, 11:18 IST

पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को तीन दिवसीय दौरा पर थाइलैंड के लिए रवाना हो गए हैं. जहां वह आसियान देशों से संबंधित आसियान ईस्ट एशिया और आरसीईपी सम्मेलन में भाग लेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी थाइलैंड में रह रहे भारतीय समुदाय से मुलाकात करेंगे और उन्हें संबोधित करेंगे. पीएम मोदी का ये कार्यक्रम अमेरिका के ह्यूस्टन में हुए 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम की तर्ज पर होगा.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम मोदी अपने दौरे के पहले दिन भारतीय समुदाय को संबोधित करने के अलावा गुरु नानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर विशेष तौर से बनाए गए सिक्कों को जारी करेंगे. इसके अलावा वह तमिल कृति तिरुकुरल के थाई भाषा में किए गए ट्रांसलेशन को भी जारी करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये दौरान व्यापार, समुद्री सुरक्षा एवं संपर्क जैसे प्रमुख क्षेत्रों में क्षेत्रीय सहयोग को मजबूत करने पर केंद्रित होगा. वहीं पीएम मोदी अपने इस दौरे के दौरान आसियान-भारत, पूर्वी एशिया और आरसीईपी शिखर सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, पीएम तीन नवंबर को थाइलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान ओ चा के साथ 16वीं आसियान-इंडिया समिट की सह अध्यक्षता करेंगे. विदेश मंत्रालय के सचिव विजय ठाकुर सिंह के मुताबिक, आसियान से संबंधित सम्मेलन हमारे कूटनीतिक कैलेंडर का अंतरिम हिस्सा हैं.

प्रधानमंत्री मोदी की यह 7वीं आसियान-इंडिया समिट होगी वहीं 6वीं ईस्ट एशिया समिट होगी. इस बैठक के दौरान भारत और थाइलैंड के बीच संबंधों को मिली गति पर भी चर्चा होगी. वहीं भारत द्वारा इस दिशा में उठाए गए कदम जिनमें आईआईटी में आसियान छात्रों को 1000 पीएचडी स्कॉलरशिप को लेकर दिल्ली में किए गए कमिटमेंट भी शामिल हैं.

थाईलैंड के नानथाब्यूरी में होने वाले आसियान-भारत सम्मेलन से पहले सबकी नजरें आरसीईपी व्यापार समझौते पर हैं. ऐसा माना जा रहा है कि अगर इस समझौते को अंतिम रूप देने में कामयाबी मिलती है तो इसे दुनिया का सबसे बड़ा मुक्त व्यापार क्षेत्र बनाया जा सकेगा. हालांकि, आखिरी वक्त में भारत द्वारा अतिरिक्त शर्तों को रखने से एशियाई देशों के बीच होने वाले क्षेत्रीय समझौते की घोषणा मुश्किल में पड़ गई है.

इस पूर्वोत्तर राज्य में जाने से पहले अब करवाना होगा रजिस्ट्रेशन

इसके साथ ही ये माना जा रहा है कि इस बैठक में सदस्य देश आरसीईपी पर शुल्क को कम करने पर मोटे तौर पर किसी समझौते पर पहुंच जाएंगे.इससे पहले थाइलैंड में भारत की एंबेसेडर सुचित्रा दुराई ने अपने एक बयान में कहा कि 3 नवंबर को होने वाली आसियान-इंडिया समिट में हमें दोनों देशों के बीच के रिश्तों की स्थिति की जानकारी देगी. वहीं अन्य क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच सहयोग पर भी बातचीतत होगी. पीएम मोदी सोमवार, चार नवंबर को अपना दौरा समाप्त कर भारत लौटेंगे.

एक बार में 50 स्मार्टफोन की जासूसी कर सकता है इजरायली स्पाई पेगासस, ये है कीमत

दिल्ली-NCR में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी, पांच नवंबर तक स्कूल बंद, सरकारी दफ्तरों का भी बदला समय

First published: 2 November 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी