Home » इंडिया » कौन बनेगा नया सीबीआई निदेशक, PM मोदी की अगुवाई वाली समिति आज करेगी ऐलान
 

कौन बनेगा नया CBI निदेशक, PM मोदी की अगुवाई वाली समिति आज करेगी ऐलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2019, 12:06 IST

आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक के पद से हटाए जाने के लगभग दो सप्ताह बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक उच्चस्तरीय चयन समिति आज उनके उत्तराधिकारी की नियुक्ति करेगी. इस समिति में भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और लोकसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी शामिल हैं. वर्मा को जनवरी में सुप्रीम कोर्ट द्वारा बहाल किए जाने के 48 घंटे बाद एजेंसी में आलोक वर्मा को सीबीआई प्रमुख के पद से हटा दिया गया था.

पीएम मोदी की अगुवाई वाले पैनल ने केंद्रीय सतर्कता आयोग की रिपोर्ट और वर्मा के खिलाफ सीवीसी द्वारा की गई टिप्पणियों के बाद वर्मा को हटाया था. पैनल ने एम नागेश्वर राव को सीबीआई अंतरिम निदेशक भी नियुक्त किया. न्यायमूर्ति सीकरी को CJI रंजन गोगोई ने पैनल में उनका प्रतिनिधित्व करने के लिए नियुक्त किया था. इस बीच सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को नागेश्वर राव की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर भी सुनवाई करेगा.

याचिका में कहा गया है कि राव की नियुक्ति कानून के अधिकार के बिना की गई थी क्योंकि केवल उच्चाधिकार प्राप्त समिति ही निदेशक नियुक्त करने का निर्णय ले सकती थी.प्रधानमंत्री को लिखे अपने पत्र में खड़गे ने उनसे केंद्रीय सतर्कता आयोग की उस रिपोर्ट को सार्वजानिक करने को कहा था जिसके आधार पर वर्मा को हटा दिया गया था. आलोक वर्मा ने नई पोस्टिंग में शामिल होने से इनकार कर दिया, सरकार ने उन्हें सेवानिवृत्त होने पर विचार करने के लिए कहा.

आलोक वर्मा ने नई पोस्टिंग लेने से इनकार कर दिया. एजेंसी के इतिहास में हटाए जाने वाले पहले सीबीआई प्रमुख आलोक वर्मा ने कहा कि उन्होंने "संस्था की अखंडता को बनाए रखने की कोशिश की, जबकि इसे नष्ट करने का प्रयास किया जा रहा है." उन्होंने महानिदेशक, अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड के रूप में कार्यभार संभालने से भी इनकार कर दिया.

First published: 24 January 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी