Home » इंडिया » pm modi mann ki baat 42nd edition live, Modi says Smart City based on vision of Ambedkar
 

मन की बात: पीएम मोदी बोले- स्मार्ट सिटी आंबेडकर के विजन पर आधारित

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2018, 12:06 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देशवासियों को मन की बात के माध्यम से संबोधित कर रहे हैं. इसके माध्यम से उन्होंने लोगों को बाबा साहेब आंबेडकर के विजन से परिचित कराया. पीएम मोदी ने कहा कि आंबेडकर ने जल शक्ति को राष्ट्र शक्ति के रूप में देखा था. आंबेडकर पिछड़े वर्ग से जुड़े लोगों के लिए प्रेरणा हैं. उन्होंंने कहा कि स्मार्ट सिटी आंबेडकर के विजन पर आधारित है. मेक इन इंडिया से आंबेडकर का सपना पूरा करेंगे.

उन्होंने कहा कि किसानों की मेहनत को तकनीकि का साथ मिलेगा. किसानों को सही दाम दिलाने के लिए बजट में प्रावधान किया गया. उन्होंने कहा कि मेघालय और वहां के किसानों की मेहनत ने मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित किया. कम क्षेत्रफल वाले इस राज्य ने बड़ा काम करके दिखाया है.

पीएम ने कहा कि उद्योगों का विकास शहरों में ही संभव होगा इसी सोच के कारण बाबासाहेब आम्बेडकर ने भारत के शहरीकरण, अरबनाइजेशन पर भरोसा किया. उन्होंने कहा कि 14 अप्रैल बाबासाहेब आम्बेडकर की जन्म-जयंती है. वर्षों पहले आम्बेडकर ने भारत के औद्योगिकीकरण की बात कही थी.

पीएम ने कहा, आज देश में #MakeInIndia का अभियान सफलतापूर्वक चल रहा है तो डॉ आम्बेडकर जी ने इंडस्ट्रीयल सुपर पावर के रूप में भारत का जो एक सपना देखा था, उनका ही विजन आज हमारे लिए प्रेरणा है.

पीएम ने कहा कि आज भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक ब्राइट स्पॉट के रूप में उभरा है और पूरे विश्व में सबसे ज़्यादा एफडीआई भारत में आ रहा है. पूरा विश्व भारत को निवेश इनोवेशन और विकास के लिए हब के रूप में देख रहा है.

First published: 25 March 2018, 11:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी