Home » इंडिया » pm modi mann ki baat program
 

पीएम मोदी ने 21वीं बार की 'मन की बात'

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2016, 15:55 IST
(पीआईबी)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम में कहा कि जल को बचाएं, जल है तो कल है, जितनी चिंता जीवन बचाने की करें उतनी चिंता जल बचाने की भी करें.

पीएम मोदी 21वीं बार 'मन की बात' कार्यक्रम में देशवासियों को संबोधित कर रहे थे. टीवी और रेडियो पर इस कार्यकम का सीधा प्रसारण किया गया. इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर अपने विचार साझा किए.

मोदी ने इस बार कहा कि यह अघोषित आय को घोषित करने का स्वर्णिम अवसर है. उन्होंने बताया कि चंद्रकांत कुलकर्णी 16 हजार पेंशन में से  5 हजार रुपये प्रतिमाह स्वच्छता अभियान में देते हैं. यही हमारे लोकतंत्र की शक्ति है. सरकार की अपील पर कई लोगों ने सिलेंडर सब्सिडी छोड़ दी.

पीएम मोदी ने कहा कि आप में से कोई इस बात पर विश्वास नहीं करेंगे कि सवा-सौ करोड़ के देश में सिर्फ और सिर्फ डेढ़ लाख लोग ही ऐसे हैं, जिनका इनकम टैक्स 50 लाख रुपये से ज्यादा है. ये बात किसी के गले उतरने वाली नहीं है.

पीएम ने कहा कि हमारा देश आगे बढ़ रहा है, इसमें आप सभी योगदान करें.

उन्होंने 'मन के बात' कार्यक्रम के जरिए अपील की, कि लोग अपनी अघोषित आय को घोषित करें. जिनके पास अघोषित आय है वे जुर्माना देकर कई मुश्किलों से बाहर आ सकते हैं. 30 सितंबर तक अघोषित आय को घोषित करें. सरकार को जानकारी दें, आप से कोई पूछताछ नहीं होगी.

जनता ने हमारी सरकार का तकनीकी के जरिये मूल्यांकन किया है. मेरी सरकार का मूल्यांकन करने वालों का मैं शुक्रिया अदा करता हूं.

भारत ने लोकतंत्र जीकर दिखाया है, हमें लोकतंत्र की ताकत को और मजबूत करना है. लोकतंत्र की ताकत का एहसास सभी को रहना चाहिए. जनता और सरकार के बीच खाई मिटनी चाहिए.

मोदी ने आपातकाल को याद करते हुए कहा कि 25 जून, 1975 को देश में इमरजेंसी लगाई गई. आपातकाल मेें लोगों के अधिकार छीने लिए गए थे.

उन्होंने कहा कि कई बार 'मन की बात' का मजाक उड़ाया जाता है, लोकतंत्र है तभी मन की बात का मजाक भी उड़ाया जा सकता है. मन की बात का मजाक उड़ाने वाले इमरजेंसी की याद रखें. लोकतंत्र में सभी को अपनी बात रखने की आजादी है. लोकतंत्र का मतलब सिर्फ वोट करना नहीं होता है.

पीएम मोदी ने कहा कि वायुसेना में पहली बार बेटियां लड़ाकू पायलट बनी हैं. उनके फाइटर पायलट बनने पर हमें गर्व है. अवनी, मोहना, भावना को हम अपनी शुभकामानाएं देते हैं. आज बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं.

पिछले महीने हुए 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न परीक्षाओं में सफलता पाने वाली छात्राओं को बधाई दी थी और कहा था कि वह लड़कियों को आगे बढ़ते देखकर बेहद खुश हैं.

First published: 26 June 2016, 15:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी