Home » इंडिया » PM Modi Mawphlang village, Meghalaya; interacts with locals, plays their music instruments
 

वीडियो: पीएम मोदी ने मेघालय के मॉफलांग में बजाया नगाड़ा

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:49 IST

अपने मेघालय दौरे के दूसरे और आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे रंग में नजर आए. पीएम ने एशिया के सबसे साफ-सुथरे गांव माने जाने वाले मॉफलांग गांव का दौरा किया.

पीएम मोदी ने मॉफलांग में खासी समुदायके आदिवासियों से बातचीत की. इस दौरान पीएम मे नगाड़े जैसा पूर्वोत्तर का पारंपरिक वाद्य बजाया और गांव वालों के साथ चाय की चुस्की ली. पीएम ने गांव में स्वच्छ भारत अभियान से जुड़े कई लोगों को सम्मानित किया.

इसके पहले पीएम मोदी ने शिलांग के सबसे बड़े पर्यटन स्थल एलिफेंट फॉल का भी दौरा किया. पीएम ने रामकृष्ण केंद्र के एक कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित भी किया.

एशिया का सबसे स्वच्छ गांव मॉफलांग

पीएम मोदी ने स्वामी विवेकानंद के विचारों को जमीन पर उतारने की कोशिशों के बारे में बताया. दिल्ली लौटने से पहले पीएम मोदी मैरी हेल्प ऑफ क्रिश्चंस कैथेड्रल भी जाने वाले हैं. पूर्वोत्तर में इसे ईसाई समुदाय के बड़े केंद्रों में से एक माना जाता है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) के 65वें सामान्य सत्र का उद्घाटन किया था. उस मौके पर उन्होंने कहा था कि सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र, स्वयं सहायता समूहों, खास तौर से महिला स्वयं सहायता समूहों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है.

पीएम मोदी ने शिलांग में एक फुटबॉल स्टेडियम की आधारशिला भी रखी. जिसका निर्माण 38 करोड़ रुपये की लागत से कराया जा रहा है. साथ ही पीएम ने कहा था कि वह चाहते हैं कि पूर्वोत्तर क्षेत्र जैविक खेती के क्षेत्र में चमके. इस क्षेत्र में देश के लिए जैविक खाद्यान्न का कटोरा बनने की सारी संभावनाएं हैं. इस मौके पर उन्होंने केंद्र सरकार की एक्ट ईस्ट नीति के बारे में भी बताया.

मेघालय के मॉफलांग गांव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (एएनआई)
First published: 28 May 2016, 11:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी