Home » इंडिया » PM Modi may give free accident cover to Jan Dhan Account holders
 

जन-धन खाताधारकों को पीएम मोदी जल्द दे सकते हैं ये बड़ा तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 11:44 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल्द ही जन-धन योजना खाताधारकों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में हैं. जल्द ही पीएम मोदी जन-धन अकाउंट होल्डर्स को फ्री में दुर्घटना बीमा देने की योजना पर मुहर लगा सकते है. इसके अलावा जिन्होंने यह सेवा पहले से ली है उनके लिए बीमा लाभ को दोगुना किया जायेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकारी अधिकारियों का कहना है "हम इस सरकार द्वारा अब तक की गई वित्तीय समावेशन को पहले से और मजबूत करने के लिए विभिन्न विकल्पों को देख रहे हैं. एक सरकारी अधिकारी ने विचार-विमर्श के बारे में जागरूक कहा, "उनमें से एक बीमा कवरेज में वृद्धि करना है." सरकार ने कहा कि सरकार औपचारिकताओं को देख रही है और 15 अगस्त को घोषणा कर सकती है.

ये भी पढ़ें-पीएम मोदी का आधा सपना होगा पूरा, चलने को तैयार है स्वदेशी सेमी हाई-स्पीड ट्रेन

एक अन्य सरकारी अधिकारी ने कहा, "एक विकल्प यह है कि सभी पीएमजेडीवाई खाता धारक बिना किसी भी प्रीमियम का भुगतान किए सुरक्षा बीमा योजना के लिए पात्र होंगे." बता दें कि प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना 12 रुपये के वार्षिक प्रीमियम के तहत 2 लाख रुपये की आकस्मिक मृत्यु-विकलांगता कवर प्रदान करती है. इस योजना में लगभग 130 मिलियन ग्राहक हैं. अधिकारी ने कहा, "यह उन सभी पीएमजेडीवाई खाताधारकों को बढ़ाया जा सकता है जिनके पास रुपे कार्ड नहीं हैं.

ये भी पढ़ें-इस शिकायत के बाद Ford अपनी 5,397 EcoSport कारों को वापस मंगाएगा

गौरतलब है पीएम मोदी ने कि 2014 में इस योजना की शुरुआत की थी. वहीं लगभग 320 मिलियन जन धन खाता धारक हैं, जिनके पास 30,000 रुपये का जीवन बीमा कवर है. इसके अलावा रुपे कार्ड के साथ 240 मिलियन खाता धारक 1 लाख दुर्घटना बीमा कवर के पात्र भी हैं.

First published: 7 July 2018, 11:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी