Home » इंडिया » Pm modi new record of 100 minutes speech in parliament
 

PM मोदी के नाम दर्ज हुआ बड़ा कीर्तिमान, संसद में तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड !

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 February 2019, 11:21 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम गुरुवार को एक नया रिकॉर्ड दर्ज हो गया. पीएम मोदी ने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सांसद में सबसे लंबा भाषण देने का रिकॉर्ड रचा. गुरुवार को संसद में राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर पीएम मोदी ने तकरीबन 1 घंटे 40 मिनट का भाषण देकर रिकॉर्ड बनाया. इसे अभी तक का सबसे लंबा भाषण माना जा रहा है. बता दें, पीएम मोदी ने पिछले साल राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर 1 घंटे 31 मिनट का भाषण दिया था. इस साल के भाषण ने पिछले रिकॉर्ड को तोड़ते हुए पीएम मोदी के नाम एक नया कीर्तिमान रच दिया है.

बता दें, सर्वश्रेष्ठ वक्ता माने जाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के नाम भी ऐसा ही एक रिकॉर्ड दर्ज है जब उन्होंने साल 1996 को डेढ़ घंटे का भाषण दिया था. बता दें, वाजपेयी जी का ये भाषण 13 दिन की सरकार के बाद विश्वास मत की चर्चा पर जवाब देने के लिए था. उनका यह भाषण आज भी यादगार है. जब स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी में 90 मिनट का अपना भाषाण समाप्त करके राष्ट्रपति के समीप जाकर उन्हें अपना त्यागपत्र सौंप दिया था.

ऐसे ही एक लंबे भाषण के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का नाम भी आता है जब उन्होंने साल 2017 में पाकिस्तान, चीन और अमेरिका के भारत से चल रहे तत्कालीन संबंधों पर करीब 50 मिनट लंबा भाषण दिया था.

1 घंटे से ज्यादा का भाषण कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद ने भी 2018 को दिया था. ये भाषण भी राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में 1 घंटे से ज्यादा समय लेकर बोला गया था. वहीं अगर सबसे लंबे बजट भाषण की बात करें तो पूर्व वित्त मंत्री जसवंत सिंह ने साल 2003 में बजट पेश करने के दौरान 2 घंटे 13 मिनट का भाषण दिया था. वहीं अरुण जेटली ने भी साल 2014 में 2 घंटे 10 मिनट का बजट भाषण पेश किया था.

First published: 8 February 2019, 8:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी