Home » इंडिया » Pariksha Par Charcha: PM Modi on 'Pariksha par charcha' without confidence god will also not support you
 

परीक्षा पर चर्चा पर छात्रों को पीएम मोदी का मंत्र, आत्मविश्वास नहीं तो देवता भी नहीं देंगे साथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2018, 13:48 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परीक्षार्थियों को एग्जाम टिप्स दे रहे हैं. बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले बच्चों को परीक्षा के समय काफी दबाव का सामना करना पड़ता है. इसी वजह से पीएम आज तालकटोरा स्टोडियम में उन्हें संबोधित करके उनके तनाव को कम करने के लिए टिप्स बता रहे हैं.

जिससे बच्चे प्रेशर को कम करके अच्छे अंक प्राप्त कर सकें. इसका लाइव प्रसारण शिक्षण संस्थानों में दिखाया जा रहा है. यह प्रसारण बच्चों तक एजुसेट, टीवी व रेडियो के माध्यम से पहुंचाया जा रहा है.

 

अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- जब मैंने स्वच्छ भारत की बात की तो सबसे ज्यादा बच्चों ने उसमें हिस्सा लिया था.परीक्षाओं के लिए मोदी जी ने बोला ''यदि आत्मविश्वास नहीं है तो सब याद रहता है कि यह शब्द किताब के किस पन्ने पर है लेकिन आपको शब्द याद नहीं आता है.

मैं बचपन में विवेकानंद को पढ़ता था वे कहा करते थे कि मैं ही ब्रह्म हूं. वो कहा करते थे कि 33 करोड़ देवी देवताओं की पूजा करो लेकिन अगर तुम्हारे अंदर आत्मविश्वास नहीं होगो तो वे 33 करोड़ देवी-देवता कुछ नहीं कर पाएंगे.''

 

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि पहली बार कोई प्रधानमंत्री परीक्षार्थियों से परीक्षा को लेकर बातचीत कर रहा है. परीक्षा को तनावमुक्त कैसे बनाएं, उसे उत्सव के तौर पर कैसे मनाएं. उसे लेकर पीएम ने चिंतन किया और इस कार्यक्रम के जरिए 10 करोड़ छात्र अध्यापक इसे देख रहे हैं.
मोदी जी ने स्टूडेंट्स को सम्बोधित करते हुए कहा की 'मुझे पीएम नहीं दोस्त समझ कर करें बात.'

 

First published: 16 February 2018, 13:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी