Home » इंडिया » PM modi reach goa for Brics summit 2016
 

ब्रिक्स सम्मेलन 2016 का आज आगाज, भारत दुनिया के सामने पाक की करतूतों को करेगा उजागर

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:19 IST
(एएनआई)

ब्रिक्स सम्मेलन 2016 में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार की शाम गोवा पहुंचे. यह सम्मेलन शनिवार से शुरू हो रहा है. पीएम के गोवा पहुंचने पर राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा, डिप्‍टी सीएम फ्रांसिस डिसूजा और सीएम लक्ष्‍मीकांत पारसेकर ने उनकी अगवानी की.

इसके अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी पीएम मोदी के गोवा पहुंचने पर उनका स्वागत किया. इस संबंध में पीएम मोदी ने खुद ट्वीट करके जानकारी दी है.

ब्रिक्स बैठक का एजेंडा

पीएम मोदी प्रमुख वैश्विक एवं क्षेत्रीय चुनौतियों पर चीन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और रूस के नेताओं से लाभदायक बातचीत करने को लेकर आशान्वित हैं. इसके अलावा वह ब्राजील के साथ एक द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.

ब्रिक्स सम्मेलन में भारत पड़ोसी देश पाकिस्तान की करतूतों को भी मेहमान देशों के सामने रखने की तैयारी कर रहा है. पीएम मोदी उरी हमले के बाद पहली बार अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद को विश्व पटल के सामने रखेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार ब्रिक्स के सदस्य देशों ब्राजील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्र प्रमुखों के सामने पाकिस्तान की आतंकी गतिविधियों की जानकारी भी रखेंगे.

हालांकि इस मामले में पीएम मोदी के लिए कम से कम चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पाकिस्तान पर दवाब बनाना काफी मुश्किल रहेगा.

उम्मीद की जा रही है कि जिनपिंग और पीएम मोदी के बीच शनिवार को द्विपक्षीय वार्ता में आतंकवादी संगठनों को फंड मुहैया कराने वाले और इन्हें पनाह देने वाले देशों पर कार्रवाई करने के मुद्दे पर भी बात होगी.

अपनी आक्रामक विदेश नीति के लिए पहचान बना चुके मोदी की कोशिश न सिर्फ आतंकवाद के मुद्दे पर इन देशों का समर्थन हासिल करने की होगी, बल्कि रूस और चीन के साथ द्विपक्षीय आर्थिक संबंधों को नई दिशा देने की भी होगी.

First published: 15 October 2016, 10:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी