Home » इंडिया » PM Modi remembers student to Ind-Aus Kolkata test 2001 during de-motivating times
 

परीक्षा पे चर्चा करते हुए PM मोदी को क्यों याद आया साल 2001 का ऐतिहासिक कोलकाता टेस्ट मैच

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2020, 16:10 IST

Pariksha Par Charcha 2020: प्रधानमंत्री(Prime Minister) नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) ने दिल्ली(Delhi) के तालकटोरा स्टेडियम(Talkatora Stadium) में छात्र-छात्राओं से परीक्षा पर चर्चा की. पीएम मोदी ने 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम में छात्रों से कहा कि प्रेरित होना और हतोत्साहित होना बेहद आम बात है. उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति इस प्रकार के विचारों से प्रभावित होता है. 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री ने ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान विद्यार्थियों, शिक्षकों और अभिभावकों को संबोधित करते हुए साल 2001 में हुए ऐतिहासिक कोलकाता टेस्ट का जिक्र किया. पीएम मोदी ने पूर्व क्रिकेटर व स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले, पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ और पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का उदहारण दिया. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ द्रविड़ और लक्ष्मण की 376 रनों की साझेदारी का जिक्र किया.

पीएम मोदी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि क्या आपको याद है 2001 में भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज? हमारी क्रिकेट टीम अच्छा नहीं कर रही थी. सभी का मूड खराब था. लेकिन उस पल में भी द्रविड़ और लक्ष्मण ने जो किया, हम नहीं भूल सकते. उन्होंने मैच पलट कर रख दिया था. 

गौरतलब है कि साल 2001 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के बीच 376 रनों की साझेदारी हुई थी. ऐसे ही अनिल कुंबले का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा, "इसी तरह कौन भूल सकता है कि कुंबले ने घायल होते हुए भी गेंदबाजी की. यह प्रेरणा और सकारात्मक सोच की शक्ति है."

BJP के 11वें राष्ट्रीय अध्यक्ष बने जेपी नड्डा, साधारण कार्यकर्ता से पहुंचे सबसे बड़ी कुर्सी तक

इमरान सरकार टिकट पर दे रही 50% की छूट, लेकिन बॉलीवुड फिल्मों के लिए तड़प रहे पाकिस्तानी

First published: 20 January 2020, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी