Home » इंडिया » PM modi says 125 carore family left gas subsidy troll again after comment on sant kabir in maghar
 

एक बार फिर आंकड़ों में गड़बड़झाला कर गए पीएम मोदी, बोले- 125 करोड़ ने छोड़ी गैस सब्सिडी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 June 2018, 13:28 IST

प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर अपने भाषण में आंकड़ों की गलतियां कर दी. शुक्रवार को नई दिल्ली में एम्स अस्पताल के नए प्रोजेक्ट की शुरुआत पर पहुंचे पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में गलती कर दी. पीएम मोदी ने हेल्थकेयर के लिए सरकार द्वारा किये जाने वाले कामों की तारीफ की. लेकिन बड़ाई करने में पीएम आंकड़ों की बड़ी गलती कर बैठे.

भाषण में प्रधानमंत्री मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनवा रहे थे इस बीच वो आंकड़ों को लेकर गलती कर बैठे. पीएम मोदी गैस सब्सिडी को लेकर बात कर रहे थे. सब्सिडी छोड़ने को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 125 करोड़ परिवारों ने अपने गैस सब्सिडी छोड़ दी. जबकि देश की जनसंख्या ही 125 करोड़ है और लगभग 25 करोड़ परिवार हैं. गौरतलब है कि 2014 में प्रधानमंत्री के आग्रह के बाद करीब 1 करोड़ से अधिक लोग अपनी गैस सब्सिडी छोड़ी है.

ये भी पढ़ें- कबीर की मजार पर चादर चढ़ाकर PM मोदी करेंगे लोकसभा चुनाव 2019 के प्रचार की शुरुआत

क्या बोले मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "मैंने जब लाल किले से देश के लोगों को आग्रह किया था कि जो देश में सक्षम लोग हैं, जो खर्च कर सकते हैं ऐसे लोग गैस सब्सिडी क्यों लेते हैं. छोड़ दीजिए ना.. मेरे इतनी सी बात कहने पर सवा सौ करोड़ परिवारों ने गैस सब्सिडी छोड़ दी. हमारे देश में इतनी आसानी से कोई कुछ छोड़ता नहीं है.''

 

पहले भी हुई ऐसी गलती

ये पहली बार नहीं है हाल ही में गुरुवार को उत्तर प्रदेश के मगहर में संत कबीर की नगरी से बोलते हुए भी पीएम ने गलत इतिहास बता दिया था. पीएम मोदी ने कहा, "समाज को सदियों से दिशा दे रहे मार्गदर्शक, समभाव और समरसता के प्रतिबिम्ब महात्मा कबीर को उनकी ही निर्वाण भूमि से एक बार फिर मैं उन्हें कोटि-कोटि नमन करता हूं. ऐसा कहते हैं कि यहीं पर संत कबीर, गुरु नानकदेव और बाबा गोरखनाथ ने एक साथ बैठकर आध्यात्मिक चर्चा की थी..."

जबकि मोदी ने जिन तीन लोगों की बात की वह तथ्यात्मक रूप से सही नहीं है. क्योंकि बाबा गोरखनाथ का काल संत कबीर और गुरु नानकदेव से अलग है.

First published: 29 June 2018, 13:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी