Home » इंडिया » pm modi says in deepawali mangal milan at bjp hq in delhi, debate needed on internal democracies of political part
 

दिवाली मिलन समारोह में पत्रकारों से बोले पीएम मोदी, राजनीतिक दलों में लोकतंत्र पर हो चर्चा

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2017, 16:15 IST

पीएम मोदी ने शनिवार को लगातार तीसरे साल दिवाली मिलन समारोह में पत्रकारों से मुलाकात की. उन्होंने पत्रकारों से मिलने से पहले उन्हें संबोधित भी किया. ये कार्यक्रम दिल्ली में भाजपा के हेडक्वार्टर में आयोजित हुआ. पीएम मोदी के साथ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. उन्होंने पत्रकारों से कहा कि दीपावली के मौके पर आपसे बिना कागज-कलम और कैमरा के मिलने का सौभाग्य मिलता है.  मोदी ने देश में लोकतांत्रिक मूल्यों को बढ़ावा देने में मीडिया की सकारात्मक भूमिका को रेखांकित किया.

नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मीडिया से राजनीतिक दलों में लोकतंत्र और उनके लोकतांत्रिक मूल्यों पर चर्चा करने का आग्रह किया, ताकि पार्टियों के नेतृत्व विकास और नियुक्तियों में पारदर्शिता आ सके. मोदी ने आगे कहा, "आप हमें बताते हैं कि हमें किस चीज पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है. देश राजनीतिक दलों में लोकतंत्र चाहता है. हमें राजनीतिक दलों में नियुक्तियों को लेकर पारदर्शिता अपनाने की जरूरत है. किसी राजनीतिक दल का नेतृत्व कैसे विकसित होता है? नई पीढ़ियों को किस तरह के अवसर दे रहे हैं. इसे हमारी बहस का मुद्दा बनाना चाहिए."

उन्होंने कहा, "राजनीतिक दलों में लोकतंत्र के बारे में अधिक लोगों को जानना चाहिए. यह सच है कि राजनीतिक दलों की फंडिंग मीडिया में चर्चा का विषय है और कई चीजें सार्वजनिक हो गई हैं. लेकिन पूरी तरह से पार्टियां कैसे बनती हैं, ये काम कैसे करती हैं, इनमें नियुक्तियां कैसे होती हैं, उनके मूल्य, उनकी विचारधारा और उनकी कमजोरियां. इस तरह की कमजोरी के पीछे कारण क्या है. इन सभी पर चर्चा होनी चाहिए."

उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल देश के लिए जरूरी सच्ची लोकतांत्रिक भावना के लिए विकसित होते हैं और ये लोकतंत्र के लिए जरूरी है. मोदी ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि जो लोग आज यहां हैं, एक दिन इस चर्चा को आगे ले जाएंगे." उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने में मीडिया की सकारात्मक भूमिका के लिए आभार जताया. मोदी ने कहा, "आधे अखबार सरकार की आलोचनाओं से भरे रहे, लेकिन जब स्वच्छ भारत अभियान की बात आई तो सबने इसे प्राथमिकता दी. मैं आप सभी का इस मिशन को सफल बनाने में आभार व्यक्त करता हूं."

First published: 28 October 2017, 16:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी