Home » इंडिया » PM Modi says in last 4 years our govt built 1.25 Crore houses for poors in Shirdi, Maharashtra
 

'BJP सरकार ने 4 साल में सवा करोड़ गरीबों को दिया आशियाना, 20 साल में भी नहीं दे पाती कांग्रेस'

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 October 2018, 15:22 IST

पीएम नरेेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के शिरडी धाम पहुंचकर गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर की चाभी दी. इस दौरान पीएम मोदी ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने शुक्रवार को पूर्ववर्ती संप्रग सरकार पर गरीबों के लिए पर्याप्त घर नहीं बनाने के लिए हमला बोला.

पीएम मोदी ने कहा, "संप्रग के अंतिम चार सालों के शासन में उन्होंने गरीबों के लिए सिर्फ 25 लाख घर बनाए. भाजपा सरकार के बीते चार सालों में हमने गरीबों के लिए पूरी सुविधाओं से युक्त 1.25 करोड़ घर बनाए हैं."

पीएम मोदी ने कहा, "अगर संप्रग-2 की सरकार जारी रहती तो उनकी गति से उन्हें 1.25 करोड़ घर बनाने में 20 साल लगते और गरीबों को अपने सपनों के घर के इंतजार में दो दशक झेलने पड़ते." पीएम ने यह टिप्पणी महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के लाभार्थियों को उनके घरों की चाबियां सौंपने के बाद की.

 

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इन घरों को महाराष्ट्र के 250,000 परिवारों को दिया है. पीएम मोदी ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने एक घर बनाने में 18 महीने लिए, जबकि मौजूदा सरकार ने एक घर सिर्फ 12 महीनों में तैयार कर दिए, जिसमें बड़ी जगह के साथ शौचालय, बिजली, पानी व गैस जैसी सुविधाएं भी हैं.

पीएम ने कहा कि इसके अलावा सरकार की सब्सिडी हर घर पर 70,000 से बढ़ाकर 120,000 की गई. इस धन को लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित किया गया. पीएम मोदी ने संप्रग सरकार पर गरीबों के लिए घर बनाने व अपने राजनीतिक हित साधने के लिए वोट बैंक की खातिर सिर्फ 'एक परिवार' के नाम को आगे बढ़ाने का आरोप लगाया.

कुछ परिवारों को अपने हाथों से चाबियां सौंपने के बाद मोदी ने राज्य के विभिन्न जिलों के कई लाभार्थी परिवारों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की. इस दौरान महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.वी.राव व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे.

First published: 19 October 2018, 15:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी