Home » इंडिया » pm modi secured a first class on ma in political science
 

प्रधानमंत्री मोदी के पास है राजनीति विज्ञान में एमए की डिग्री

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 May 2016, 12:15 IST

बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शैक्षिक योग्यता पर सवालिया निशान लगाकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक नए विवाद को जन्म दे दिया था.

वहीं, अब दूसरी तरफ इस मामले में गुजरात के एक समाचार पत्र 'अहमदाबाद मिरर' ने दावा किया है कि पीएम मोदी गुजरात यूनिवर्सिटी से एमए डिग्रीधारक हैं. अखबार के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजनीति विज्ञान में प्रथम श्रेणी से एमए पास हैं.

अखबार में छपी खबर में इस बात का दावा किया गया है कि मोदी को साल 1983 में राजनीति विज्ञान में 62.3 फीसदी अंक के साथ यह डिग्री मिली थी.

गुजरात यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर एमएन पटेल ने बताया कि नरेंद्र मोदी ने एमए (राजनीति विज्ञान) के प्रथम साल में 400 में से 237 और दूसरे साल में 400 में से 262 अंक प्राप्त किए थे. उन्हें एमए में कुल 800 में से 499 अंक मिले थे.

इस दो साल के अध्ययन में नरेंद्र मोदी ने यूरोपियन राजनीति, भारतीय राजनीतिक विश्लेषण और राजनीतिक मनोविज्ञान जैसे विषयों का गहन अध्ययन किया है. इसके साथ ही समाचार पत्र का यह भी दावा है कि यूनिवर्सिटी के पास मोदी के स्नातक से जुड़ी कोई जानकारी नहीं है.

गौरतलब है कि पिछले दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्युलू को चिट्ठी लिखकर नरेंद्र मोदी की डिग्री की जानकारी से जुड़े सभी आरटीआई का जवाब देने की मांग की थी.

इसके बाद शुक्रवार को सीआईसी ने पीएमओ से कहा कि वह डीयू और गुजरात यूनिवर्सिटी को पीएम मोदी की डिग्रियों के नंबर और ईयर बताए ताकि रिकॉर्ड्स खोजने में आसानी हो.

आप नेता अरविंद केजरीवाल की आरटीआई पर दिए अपने आदेश में सीआईसी ने कहा है कि हालांकि चुनावी पर्चे में डिग्री के बारे में जानकारी देना जरूरी नहीं है, लेकिन अगर कोई मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री की डिग्री के बारे में जानकारी हासिल करना चाहता है तो उसे सार्वजनिक करने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए.

First published: 1 May 2016, 12:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी