Home » इंडिया » PM modi talked to pakistaan pm imran khan on winning pakistan election ask for peaceful relation with india
 

देर रात PM मोदी ने किया पाकिस्तान के इमरान खान को फोन, जानें क्या हुई बात...

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2018, 9:01 IST

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरान खान को फ़ोन करके जीत की बधाई दी. पाकिस्तान चुनावों के बाद इमरान खान के प्रधानमन्त्री पद की दावेदारी और ज्यादा बढ़ गई. इधर पाकिस्तान में बदलती सत्ता के साथ भारत ने भी पाकिस्तान के साथ बेहतर संबंधों की नींव रख दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने इमरान खान को फोन करके बधाई देते हुए भविष्य में बेहतर रिश्तों की उम्मीद जताई है.

प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान में फोन करके इमरान खान से बात की और कहा कि उन्हें पाकिस्तान में एक मजबूत लोकतंत्र की उम्मीद है. पाकिस्तान में चुनावी समीकरण को देखें तो इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने 270 सीटों में 116 सीटें जीती हैं. सरकार बनाने के लिए अब केवल  20 और सदस्यों के समर्थन की जरुरत है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान चुनाव 2018: इमरान खान के पीएम बनने को लेकर पहली पत्नी ने ट्वीट कर कहा...

पाकिस्तान के भावी प्रधानमंत्री को फ़ोन करके भारत के पीएम मोदी ने उम्मीद जताई है कि पाकिस्तान की नई सरकार भारत के साथ शांतिपूर्ण रिश्ते कायम करे. हालांकि चुनाव प्रचार के दौरान इमरान खान ने मोदी और नवाज की दोस्ती को लेकर पीएम मोदी और भारत पर निशाना साधा था. इधर अगर देखा जाए तो जिस तरह से इमरान खान सेना के सार्थ नजर आए हैं. ऐसे में उनके रहते भारत के साथ बेहतर संबंधों की उम्मीद भारतीय राजनीतिक विश्लेषकों को भी काम है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान में इमरान खान पर सेना का साथ लेने के आरोप लगते रहे हैं. उन पर सेना का दूसरा चेहरा होने के आरोप भी लगाए गए हैं. और पाकिस्तान चुनावों की रैलियों में जिस तरह से इमरान खान सेना की तरफदारी करते नजर आये हैं इससे ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि इमरान खान और सेना के बीच कोई ज्यादा मतभेद नहीं है.

ऐसे में पाकिस्तान की सत्ता का ये समीकरण भारत पर क्या असर डालेगा? इस सवाल का जवाब अभी भविष्य ही दे सकता है. हालांकि प्रधानमन्त्री मोदी का इमरान खान को फ़ोन करना पड़ोसी देशों के साथ दोस्ती बढ़ाने का संकेत है. अब पाकिस्तान की नई हुकूमत भारत के प्रति अपने रवैये में क्या बदलाव लाती है ये वक़्त बताएगा.

ये भी पढ़ें- जब इमरान खान को हटा कर एक क्रिकेट मैच में नवाज़ शरीफ बने थे टीम के कप्तान

First published: 31 July 2018, 9:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी