Home » इंडिया » PM Modi to address Pariksha pe Charcha 2020 and interact with Students in Talkatora Stadium
 

पीएम मोदी आज करेंगे 'परीक्षा पर चर्चा', बोर्ड परीक्षाओं में पास होने के देंगे टिप्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2020, 10:10 IST

PM Modi Pariksha Pe Charcha 2020 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम के तहत देशभर के छात्र-छात्राओं को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम (Talkatora Stadium) में किया जाएगा. इस कार्यक्रम के दौरान देशभर के 2000 स्टूडेंट्स (Studentds) मौजूद रहेंगे. इस चर्चा में भाग लेने के लिए 9वीं से 12 वीं क्लास के छात्रों को एक निबंध प्रतियोगिता के जरिए चुना गया है.

जिसमें छात्रों ने अलग-अलग मुद्दों पर निबंध (Essay) लिखे थे. ये कार्यक्रम सोमवार (Monday) सुबह 11 बजे शुरु होगा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) हर साल बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) से पहले 'परीक्षा पर चर्चा' (Pariksha Par Charch) करते हैं. जिसमें वह बोर्ड परीक्षाओं में बैठने जा रहे छात्र-छात्राओं को परीक्षा में पास होने के टिप्स देते हैं साथ ही उनका मनोबल भी बढ़ाते हैं. पीएम मोदी के इस कार्यक्रम को लेकर हर साल की तरह इस साल भी 10वीं और 12वीं के छात्रों में खासा उत्साह है.


बता दें कि 'परीक्षा पर चर्चा' कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री ने ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे. परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के लिए मानव संसाधन मंत्रालय ने बाकायदा राज्यों को इसकी जिम्मेदारी दी थी और उसके लिए एक बजट भी तैयार किया गया था. इस बार करीब 6 करोड रुपये छात्रों के रहने, आने-जाने के इंतजाम पर मानव संसाधन मंत्रालय खर्च कर रहा है. ताकि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रूबरू होकर सवाल पूछ सकें और परीक्षा से जुड़े तनाव पर चर्चा कर सकें.

इस बार परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में छात्रों ने प्रधानमंत्री से पूछने के लिए जो सवाल भेजे हैं उसमें बड़ी तादाद पढ़ाई -लिखाई, परीक्षा के तनाव और उनके स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक कुछ सवाल वर्तमान राजनीतिक हालात और अर्थव्यवस्था से भी जुड़े हुए हैं. पीएम मोदी की छात्रों के साथ होने वाली परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में इस बार एक खास वैल्यू भी जुड़ने जा रही है.

दरअसल, इस बार दो स्कूल छात्र मिलकर इस कार्यक्रम को होस्ट करेंगे. ये छात्र केंद्रीय विद्यालय के हैं. इससे पहले कार्यक्रम को होस्ट करने के लिए प्रोफेशनल एंकर को बुलाया किया जाता था. बता दें कि पिछले तीन सालों के दौरान प्रधानमंत्री की परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का बेहद सकारात्मक असर बच्चों पर देखने को मिला है.

साईं बाबा जन्म स्थान विवाद पर सीएम ठाकरे की बैठक आज, वापस लिया गया शिरडी बंद का प्रस्ताव

NCRB ने जारी किए चौंकाने वाले आंकड़े, 5 साल में 2199 CAPF जवानों की हुई मौत

Video: CAA के समर्थन में BJP का प्रदर्शन, महिला डिप्टी कलेक्टर पर हुआ हमला

First published: 20 January 2020, 10:10 IST
 
अगली कहानी