Home » इंडिया » pm modi to inaugurate end of tb summit today in science bhawan delhi
 

पीएम मोदी करेंगे टीवी मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ, होगा 12 हजार करोड़ का आवंटन

न्यूज एजेंसी | Updated on: 13 March 2018, 10:20 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन का उद्धघाटन करेंगे. इसके साथ ही मोदी टीबी और तपेदिक मुक्त भारत अभियान का शुभारंभ भी करेंगे. टीबी मुक्त भारत अभियान टीबी उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीतिक योजना (एनएसपी) की गतिविधियों को मिशन मोड में आगे बढ़ाएगा.

अगले तीन वर्षो में तपेदिक रोग के उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीतिक योजना को 12 हजार करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक मरीज को गुणवत्ता संपन्न रोग निदान, उपचार और समर्थन मिल सकेराष्ट्रीय रणनीतिक योजना का उद्देश्य टीबी के सभी रोगियों का पता लगा कर उन्हें उपचार मुहैया कराना है.

प्रधानमंत्री के 2025 तक टीबी समाप्त करने के विजन ने एसडीजी के पांच वर्ष पहले संशोधित राष्ट्रीय तपेदिक कार्यक्रम के प्रयासों को तेज कर दिया है. 1997 में शुरू हुए इस कार्यक्रम के अंतर्गत दो करोड़ से अधिक टीबी रोगियों का इलाज किया गया है.

सम्मेलन का आयोजन स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय कार्यालय (एसईएआरओ) तथा स्टॉप टीबी पार्टनरशिप द्वारा किया जा रहा है.

First published: 13 March 2018, 10:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी