Home » इंडिया » PM Modi to inaugurate India Post Payment Bank Today, Know how this bank will work
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे पेमेंट बैंक का उद्धघाटन, जानें इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक से जुड़ी सारी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2018, 12:44 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 'इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक' (आईपीपीबी) का उद्धघाटन करेंगे. नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आज पीएम इस बहुप्रतीक्षित योजना का शुभारम्भ करेंगे. आईपीपीबी की पूरे देश में 650 ब्रांच खोली जाएंगी. और आने वाले समय में इसके 3250 एक्सेस प्वाइंट होंगे. 

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम के साथ ही इन पॉइंट्स पर भी उसी वक़्त ये उद्धघाटन समारोह आयोजित किया जाएगा. भारतीय डाकघर से जुड़ी ये बैंकिंग प्रणाली पूरे देश के 1.55 लाख डाकघरों से 31 दिसंबर, 2018 तक जुड़ जाएगी.

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक को आम आदमी की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. देश के हर कोने में फैले डाक विभाग के 3,00,000 से अधिक डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों को इससे काफी फायदा होगा. भारत में हर व्यक्ति तक बैंकिंग की सुविधा पहुंचाने के लिए इसे एक बड़ा कदम माना जा रहा है.

 

इस बैंक के जरिए आम आदमी को चालू खाते, फंड ट्रांसफर जैसी सुविधाएं भी मुहैया कराई जाएंगी. इसमें मोबाइल बैंकिंग एप,एसएमएस और आईवीआर की सुविधा भी दी जाएगी. गौरतलब है कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक भारतीय डाक विभाग की तरफ से शुरु किया गया है.

इस बैंक में डोरस्टेप की सुविधा भी दी गई है. जिसके तहत अब घर बैठे खाता खुलवाया जा सकता है. इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक शहरी भाग के साथ ही देश के दूर-दराज और ग्रामीण इलाकों में भी अपनी सेवा देगा.
इस बैंक से जुड़ी सारी जानकारी इस प्रकार है-

 

इस बैंक में खाता खुलवाने के बाद आपको हर काम के लिए ब्रांच जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि ये बैंक घर बैठे आपको कई सेवाएं देगा.

घर बैेठे खुलवाएं खाता
पेमेंट्स बैंक में आप अपने घर बैठे बैंक में खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए 155299 टोल फ्री नंबर पर कॉल करना है. ये प्रक्रिया पूरी तरह से फ्री है.

कैश ड‍िपोजिट्स
खाते में आप पैसे जमा करना चाहते हैं तो ये काम भी अब आप घर बैठे कर सकेंगे.

 

 मनी ट्रांसफर:
आईपीपीबी के मुताबिक हर समय बिना किसी दिक्कत के फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. बैंक के मुताबिक डोर स्टेप बैंक‍िंग की लिस्ट में ये भी शामिल है.

 

First published: 1 September 2018, 11:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी