Home » इंडिया » PM modi to inaugurate treatment plant in varanasi, Death of 2 in sewer cleaning
 

जिस ट्रीटमेंट प्लांट का PM मोदी करने वाले थे उद्घाटन, उसी में सफाई करने उतरे दो कर्मियों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2018, 8:50 IST
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी सोमवार 12 नवंबर को वाराणसी में जिस ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन करने वाले थे उसी टैक सफाई में दो कर्मियों की मौत हो गई. सीवर टैंक की सफाई के लिए जिन दो मजदूरों को टैंक में उतारा गया था वहां की जहरीली गैस के कारण दम घुटने से दोनों की मौत हो गई. प्राप्त जानकारी के अनुसार उचित सुरक्षा उपायों के बिना ही इन मजदूरों को टैंक की सफाई करने के लिए सीवर टैंक में उतार दिया गया था. टैंक में मौजूद जहरीली गैस के कारण दम घुटने से दोनों को अपनी जान गंवानी पड़ी.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट(एसटीपी) का 12 नवंबर(सोमवार) को लोकार्पण करने वाले थे. इसी के चलते प्लांट को चालू करने की तैयारियां जोर-शोर से चल रहीं थीं. इसी सिलसिले में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के पंपिंग स्टेशन से जुड़े सीवर टैंक में सफाई करने उतरे मजदूरों की बीते दिन यानी शनिवार को मौत हो गई.

ये घटना वाराणसी शहर के चौकाघाट स्थित दीनापुर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के पंपिंग स्टेशन की है. सफाई करने उतरे ये दोनों मजदूर रिश्ते में चाचा-भतीजा थे. देश में इस तरह से सीवर सफाई के दौरान मजदूरों की मौत के मामले पहले भी सामने आये हैं. दिल्ली सहित देश के ज्यादातर शहरों में सीवर टैंक मौत के कुएं बन गए हैं. मगर ठोस प्रबंध न होने के कारण घटनाएं थम नहीं रहीं हैं. जबकि सफाईकर्मियों के संगठन ने उचित प्रबंधन के लिए कई बार मांग भी उठाई है.

दिल्ली से उड़ान भरते ही 'हाईजैक' हुआ कंधार जा रहा प्लेन, पायलट की छोटी सी गलती पड़ी भारी

दोनों मजदूरों की मौत के बाद पुलिस ने इस संबंध में जल निगम के जूनियर इंजीनियर और ठेकेदार को हिरासत में ले लिया है. पुलिस के अनुसार जल निगम के ठेकेदार ने करीब आधा दर्जन मजदूरों को सीवर टैंक में उतारा था. सीवर टैंक में जहरीली गैस की वजह से दो मजदूर नीचे सीवर टैंक में गिर गए. पुलिस ने बताया कि घटना की सूचना पर पुलिस और एनडीआरएफ़ की टीम घटनास्थल पर पहुंची और मजदूरों की तलाश में जुट गयी.

एनडीआरएफ़ की टीम ने काफी मशक्कत के बाद दोनों मजदूरों के शव बाहर निकाले. पुलिस ने दोनों मजदूरों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. इस मामले में पुलिस ने जल निगम के जेई और ठेकेदार को हिरासत में लिया है.

First published: 11 November 2018, 8:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी