Home » इंडिया » PM Modi visited Kedarnath Temple before closure for 6 months
 

केदारनाथ मंदिर के कपाट बंद होनेे से पहले पीएम मोदी ने किए दर्शन

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 October 2017, 13:52 IST
(Twitter)

हिमालय के प्रसिद्ध केदारनाथ मंदिर के कपाट अगले 6 महीने तक बंद होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भगवान शिव के दर्शन किए.

3 मई के बाद मोदी की इस साल प्रसिद्ध मंदिर की यह दूसरी यात्रा है. इस मौके पर मोदी के साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और राज्य एवं केंद्र सरकार के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे.

प्रसिद्ध भगवान शिव मंदिर के पुजारियों और स्थानीय लोगों ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया. मंदिर को पीले फूलों से सजाया गया था. दीपावली के एक दिन बाद, प्रधानमंत्री ने मंदिर के गर्भगृह में बैठे और पुजारियों के साथ प्रार्थना की और भगवान शिव का रूद्राभिषेक किया.

मोदी यहां एक नई 'केदारपुरी' की नींव भी रखेंगे. जो साल 2013 में आई बाढ़ और भूस्खलन के बाद तबाह हो गई थी. इस आपदा में हजारों लोगों की मौत हुई थी.

जून 2013 में चोरबाड़ी ग्लेशियर झील में भारी बारिश के कारण मंदाकिनी नदी में बाढ़ आ गई थी, जिससे मंदिर के आस-पास का क्षेत्र तबाह हो गया था. इस आपदा में मंदिर को भी नुकसान पहुंचा था.

मोदी, आदि शंकराचार्य की 'समाधि स्थान' के पुर्ननिर्माण और एक संग्रहालय के निर्माण की नींव भी रखी और मंदिर परिसर में एक सभा को संबोधित किया.

First published: 20 October 2017, 13:52 IST
 
अगली कहानी