Home » इंडिया » PM Modi visits 'Amfan' affected areas, gives Rs 1000 crore aid to Bengal
 

'अम्फान' प्रभावित बंगाल को 1000 करोड़ का राहत पैकेज, PM मोदी ने ममता संग किया हवाई सर्वेक्षण

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 May 2020, 15:04 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पश्चिम बंगाल के दौरा कर CM ममता बनर्जी के साथ चक्रवात अम्फान से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल के साथ खड़ी है, और जल्द 1,000 करोड़ रुपये की तत्काल सहायता राशि प्रदान करेगी. यह लगभग तीन महीनों में पीएम मोदी की पहली बाहरी यात्रा है. पीएम मोदी को राज्यपाल जगदीप धनखड़ और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हवाई अड्डे पर रिसीव किया. पीएम मोदी ने बसीरहाट में एक स्कूल में समीक्षा बैठक की, जहां ममता बनर्जी ने लोगों को उनके जीवन के पुनर्निर्माण में मदद करने के लिए अधिक से अधिक केंद्रीय सहायता की मांग की.

बनर्जी ने कहा कि बंगाल में चक्रवात के कारण कम से कम 80 लोग मारे गए हैं. बैठक के बाद मीडिया को एक संक्षिप्त बयान में पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र और राज्य मिलकर लोगों को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा अम्फान चक्रवात से निपटने के लिए राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने मिलकर भरसक प्रयास किया, लेकिन उसके बावजूद करीब 80 लोगों का जीवन नहीं बचा पाएं, इसका हम सभी को दुख है और जिन परिवारों ने अपना स्वजन खोया है उनके प्रति केंद्र और राज्य सरकार की संवेदनाएं हैं.


पीएम ने कहा ''बंगाल की इस दुख खड़ी में हम पूरा सहयोग देंगे. बंगाल जल्द-जल्द से खड़ा हो जाए और तेज गति से आगे बढे़. इसके लिए भारत सरकार बंगाल के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगी और जो भी आवश्यकताएं होगी उन आवश्यकताओं को पूर्ण करते हुए बंगाल की मदद में हम खड़े रहेंगे.

पीएम मोदी ने कहा अभी तत्काल राज्य सरकार को कठिनाई न हो इसके लिए 1000 करोड़ रुपये भारत सरकार की तरफ से व्यवस्था की जाएगी. साथ-साथ जिन परिवारों ने अपने स्वजन खोए हैं उन परिवारों को प्रधानमंत्री राहत कोष से 2 लाख रु और जो लोग घायल हुए हैं उनको 50 हज़ार रु की सहायता दी जाएगी.

पश्चिम बंगाल: PM मोदी ने अम्फान तूफान के नुकसान का किया हवाई सर्वेक्षण, 80 लोगों ने गंवाई जान

First published: 22 May 2020, 14:49 IST
 
अगली कहानी