Home » इंडिया » PM modi will attain Shirdi Sai Samadhi 100 years celebration, Sai baba Worship
 

चुनावों से पहले साईंबाबा की शरण में PM मोदी, समाधि के 100 साल पूरे होने पर की खास पूजा

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 October 2018, 10:57 IST

प्रधानमंत्री मोदी चुनावी भागदौड़ के बीच आज शिरडी साईंबाबा की समाधि के सौ साल पूरे होने पर शिरडी पहुंचे. शताब्दी समारोह पर प्रधानमंत्री मोदी शिरडी में चल रहे भव्य आयोजन में शिरकत की.  साई बाबा के दर्शन करने के लिए प्रधानमंत्री एक विशेष विमान से शिरडी के नए हवाई अड्डे पर उतरे और उसके बाद वहां से हेलीकॉप्टर के जरिए श्री साईंबाबा संस्थान न्यास (एसएसएसटी) पहुंचे.

प्रधानमंत्री मोदी ने यहां पर साईं की विशेष पूजा की, इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्यपाल विद्यासागर राव भी मौजूद रहे. पीएम मोदी शिरडी मंदिर में साई बाबा की विशेष पूजा करने के बाद एक विशेष ध्वजा फहराया. गौरतलब है कि साईंबाबा का महत्त्व सभी समुदायों में समान रूप से होता है. और आज यानी दशहरा के दिन साईंबाबा का देहावसान 1918 शिरडी गांव में हुआ था.


पीएम मोदी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए हैं. मंदिर के बाहर भी पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल मौजूद है. मंदिर के अंदर और पूरे आयोजन के दौरान सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गई है.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक अक्टूबर 2017 को शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन किया था.उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दिसंबर 2017 में वैश्विक साईं मंदिर सम्मेलन का उद्घाटन किया और पूरे साल छोटे-बड़े उत्सवों का आयोजन चलता रहा. अब इस समारोह के समापन पर पीएम मोदी शिरकत करेंगे. इस समारोह में देश ही नहीं विदेश से भी भक्तों ने हिस्सा लिया. इस समारोह में लगभग एक करोड़ श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया.

बेटी को जन्म देने के लिए इस्तेमाल की अपनी ही मां की 'कोख', पहली बार हुआ ऐसा चमत्कार

श्री साईंबाबा संस्थान न्यास के अध्यक्ष सुरेश हवारे ने बताया, ''मोदी साईंबाबा शताब्दी पर उनकी याद में चांदी का सिक्का जारी करेंगे. प्रधानमंत्री यहां नए भवन, 159 करोड़ रुपये की लागत से विशाल शैक्षणिक भवन, ताराघर, मोम संग्रहालय, साईं उद्यान और थीम पार्क समेत प्रमुख परियोजनाओं का भूमिपूजन करेंगे.''

 

First published: 19 October 2018, 9:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी